News, Technology, Entertainment, Recipe, Travel Articles

Latest

Friday, June 19, 2020

Quora से कैसे पैसे कमाए - passive income ideas in india in hindi

Quora सवाल-जवाब की वेबसाइट है जहाँ इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रश्न पूछे जाते हैं, उनका उत्तर दिया जाता है, उनका अनुसरण किया जाता है और संपादित किया जाता है। कंपनी की स्थापना जून 2009 में हुई थी, और वेबसाइट को पहली बार 21 जून 2010 को जनता के लिए उपलब्ध कराया गया था। 2019 में, इस वेबसाइट को एक महीने में 300 मिलियन अद्वितीय लोगों द्वारा देखा गया।  बहुत कम लोग जानते हैं, कोई सौ अलग-अलग वास्तविक तरीकों से क्वोरा से पैसा कमा सकता है।
Quora

What is Quora (Quora Kya Hai in Hindi)?

Quora एक सवाल और जवाब देने वाली वेबसाइट है जहां लोग जानकारी खोजने के लिए जाते हैं। साइट पर प्रत्येक सामग्री उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाई गई है, जिसका अर्थ है कि यह वेबसाइट का उपयोग करने वाले लोगों द्वारा बनाया, संपादित और व्यवस्थित किया गया है।

Quora को उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट छद्म नाम (स्क्रीन नाम) के बजाय अपने वास्तविक नामों के पूर्ण रूप के साथ पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है; हालांकि नामों के सत्यापन की आवश्यकता नहीं है, समुदाय द्वारा गलत नामों की सूचना दी जा सकती है। यह जवाब देने के लिए विश्वसनीयता जोड़ने के अथक इरादे से किया गया था। वेबसाइट पर कुछ निश्चित गतिविधि वाले उपयोगकर्ताओं के पास अपने जवाबों को गुमनाम रूप से लिखने का विकल्प होता है, लेकिन डिफ़ॉल्ट रूप से नहीं।  कुकीज़ जो लोग लॉग इन करने या कुकीज़ का उपयोग करने के इच्छुक हैं, उन्हें साइट का उपयोग करने के लिए वर्कअराउंड का सहारा लेना पड़ा है। [४०] उपयोगकर्ता OpenID प्रोटोकॉल का उपयोग करके अपने Google या फेसबुक खातों से भी लॉग इन कर सकते हैं। वे उत्तर को अपवोट या डाउनवोट कर सकते हैं और अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा उपलब्ध कराए गए उत्तरों को संपादित करने का सुझाव दे सकते हैं। Quora समुदाय में जिमी वेल्स, रिचर्ड ए। मुलर, जस्टिन ट्रूडो, बराक ओबामा, हिलेरी क्लिंटन, और एड्रियान लामो, के साथ-साथ कुछ वर्तमान और पूर्व पेशेवर एथलेटिक व्यक्तित्व जैसे विभिन्न प्रसिद्ध लोग शामिल हैं।

Read: How to money from affiliate marketing?

Quora Partner Program

Quora पार्टनर प्रोग्राम एक आमंत्रित-केवल प्रोग्राम है जो लोगों को उनके द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए पुरस्कृत करता है। विशिष्ट नियम और शर्तें हैं, आदि और आपको उन प्रश्नों को पूछना होगा जो समग्र रूप से Quora समुदाय के लिए फायदेमंद हैं। एक साथी के रूप में, आपको अपने प्रयासों के लिए भुगतान मिलता है (और सवाल पूछना आसान है!)। आपको भुगतान किया जाता है यदि आप कम से कम 10.00 USD तक पहुंचते हैं और आप एक महीने में अधिकतम 200.00 USD तक का भुगतान कर सकते हैं। 5.00 USD तक पहुंचने के बाद आप भुगतान करना शुरू कर सकते हैं और एक स्ट्राइप खाता कनेक्ट कर सकते हैं। आपको आपके प्रश्न द्वारा अर्जित राजस्व के अनुसार भुगतान किया जाता है। आपके विज्ञापन से आपके राजस्व को प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले समय आदि की भी बारीकियां हैं, जो कि सरल तरीका है, और यदि आप वास्तव में विशिष्ट दिशानिर्देश चाहते हैं, तो आप इसे यहां देख सकते हैं: 


Quora से कैसे पैसे कमाए

यदि आप एक व्यवसाय या व्यक्ति हैं, तो इसके आधार पर, दो तरीके हैं जिनसे आप Quora का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं। किसी एक को करने के लिए हालांकि आपके सामाजिक ब्रांड को प्लेटफॉर्म पर बनाना महत्वपूर्ण है ताकि उपयोगकर्ता आपके उत्तरों पर भरोसा कर सकें। आप मंच पर उत्तर पोस्ट करने के माध्यम से इस ब्रांड का निर्माण कर सकते हैं। हर दिन 3,000-5,000 सवाल पूछे जाते हैं और इन सवालों के जवाब की जरूरत होती है। यदि आपके पास एक निश्चित क्षेत्र में अनुभव है तो आप सवालों के जवाब दे सकते हैं और अपनी प्रतिष्ठा बनाना शुरू कर सकते हैं। एक बार जब आप Quora के सवालों के जवाब देने में कुछ समय बिताते हैं तो आप Quora के साथ पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Quora का पार्टनर प्रोग्राम शुरू करें। यदि आप एक व्यक्ति हैं तो आप Quora के पार्टनर प्रोग्राम के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। इस कार्यक्रम के साथ आप पैसे कमाते हैं जब आप उनके मंच पर प्रश्न प्रकाशित करते हैं। आपके Quora सवालों के कितने पेजव्यू के आधार पर आपको पैसा मिलता है। अधिक विचार = अधिक धन। Quora सवाल और जवाब उन्हें विज्ञापन के माध्यम से पैसा कमाते हैं इसलिए एक पृष्ठ पर अधिक इंप्रेशन, Quora को अधिक विज्ञापन खर्च मिलता है।


Quora Space क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?

सबसे लंबे समय के लिए, Quora एक ऐसा मंच रहा है जहाँ लोगों ने सवाल पूछे और लोगों के कई प्रकार के उत्तर मिले। मंच धीरे-धीरे एक अधिक सामाजिक मीडिया आधारित दृष्टिकोण की ओर अग्रसर हो रहा है, और उनके नवीनतम फीचर के लॉन्च से पता चलता है कि यह मामला है। नई सुविधा को स्पेस कहा जाता है, और यह देर से शहर के रूप में बात करता है। नाम ही इसके लॉन्च पर ध्यान देने के लिए पर्याप्त है, साथ ही इस तथ्य से भी कि Quora ने इसे नीले रंग से कम या ज्यादा लॉन्च किया है।

स्पेस मूल रूप से एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है, जो लोगों को साझा हितों के आधार पर समुदायों को बनाने की अनुमति देता है, जिससे लोग इन समुदायों या "स्पेस" के भीतर खोज कर सकते हैं और वे उन सवालों के जवाब भी पा सकते हैं जो उनके पास भी नहीं थे। यह सुविधा वर्तमान में बीटा परीक्षण मोड में है, और केवल अभिजात वर्ग के Quora उपयोगकर्ताओं को प्रदान की गई है। इसमें लेखक और प्रकाशन साझेदार जैसे लोग शामिल हैं जो Quora के पास वर्तमान में है। यह सुविधा लेखकों को उनके काम को सूचीबद्ध करने और श्रेणीबद्ध करने की अनुमति भी दे सकती है, कुछ ऐसा जो भविष्य के लिए उनकी विरासत को हासिल करने और उनके काम को यथासंभव सुलभ बनाने के मामले में उनके लिए एकदम उपयुक्त होगा।

Quora Space का member कैसे बने ?

यदि मेरी रुचि में कोई स्थान है, तो मैं सबसे पहले उसका पालन करूंगा। कोई भी योगदान देने से पहले मैं अपने आप को स्पेस के विषय और टोन से परिचित होने में कुछ सप्ताह बिताऊंगा। मैं एक पोस्ट या उत्तर के तहत टिप्पणी करने के साथ शुरू करूँगा और उम्मीद है कि प्रवेश या मध्यस्थों में से एक वापस जवाब देता है और हम एक संवाद में संलग्न हैं।

फिर मैं एक पोस्ट या उत्तर प्रस्तुत करूंगा। यदि मेरे पास तीन या चार अपवाद हैं, तो मैं योगदानकर्ता बनने का अनुरोध कर सकता हूं। अधिक बार नहीं एक प्रशासक या मध्यस्थ ने मुझे एक योगदानकर्ता बनने के लिए आमंत्रित किया है, जब वे एक विस्तारित अवधि में मेरी प्रस्तुतियाँ की गुणवत्ता देखते हैं।

उन स्थानों के लिए, जहां मैं एक व्यवस्थापक हूं, जिस व्यक्ति को मुझे योगदानकर्ता बनने के लिए आमंत्रित करने से पहले लगभग तीन या इतनी वस्तुओं को जमा करने की आवश्यकता नहीं है। जिन लोगों से मैं पहले से परिचित हूं, उनके लिए मैं कुछ लोगों को आमंत्रित करूंगा जो मुझे लगता है कि अंतरिक्ष के लिए अनुकूल हैं।

Conclusion

जब जीवन आपको कुछ नहीं लाता है, लेकिन Quora एक ऐसी जगह है जो मेरे जीवन में कुछ प्रकाश वापस बहा सकती है। यह जगह मुझे सुकून देती है क्योंकि यह बहुत ही अद्भुत लोगों से भरा एक विशाल समुदाय है।

मैं यह नहीं समझा सकता कि कब-कब मुझे यह महसूस हुआ है और उसने Quora पर जाने का फैसला किया है, केवल यहाँ पर ऐसे सहायक लोगों को खोजने के लिए। आपमें से हर कोई इसे पढ़ रहा है, यहाँ तक कि यहाँ तक कि यह भी आश्चर्यजनक है।

मैं यह नहीं कह रहा कि यहां हर कोई अच्छा होने वाला है, लेकिन मैं यहां ऐसे लोगों से मिला हूं जो सुपर स्वीट हैं और आप जानते हैं कि आप कौन हैं।