News, Technology, Entertainment, Recipe, Travel Articles

Latest

Monday, May 11, 2020

What is online marketing in Hindi?

Online Marketing in Hindi - आज ऑनलाइन एक बेहतर जरिया बन गया है भरी अंक वाली रोजगार पाने के लिए। तो इसका साफ़ मतलब हुआ ऑनलाइन इनकम के लिए ऑनलाइन कंटेंट की आवस्यकता होती है। और जहाँ ऑनलाइन कंटेंट हो वहां ऑनलाइन कंटेंट को जायदा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने की कोसिस जरूर होगी। और जितने भी कारीगर तरीके हैं उनमे से एक है मार्केटिंग। किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग अगर ऑनलाइन करें तो उससे कहेंगे ऑनलाइन मार्केटिंग

Online Marketing Kya Hai


छोटे व्यवसायों के लिए, ऑनलाइन मार्केटिंग एक आवश्यक है। Infusionsoft के शोध के अनुसार, केवल 15% छोटे व्यवसाय २०१९  में कोई भी ऑनलाइन मार्केटिंग करने की योजना नहीं बनाते हैं। इसका मतलब है कि आपकी प्रतिस्पर्धा सहित अधिकांश व्यवसायों में ऑनलाइन मार्केटिंग में प्रयास करने की संभावना है। लेकिन आपके ऑनलाइन मार्केटिंग प्रयासों को शुरू करना भारी लग सकता है। आखिरकार, एक ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति के कई घटक हैं, और उपयोग किए जाने वाले प्लेटफ़ॉर्म और टूल हर समय बदल रहे हैं। आप कैसे जानते हैं कि किस ऑनलाइन मार्केटिंग चैनल का उपयोग करना है? इससे भी महत्वपूर्ण बात, आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी रणनीतियाँ काम कर रही हैं?

What is Online Marketing in Hindi - ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है ?

ऑनलाइन मार्केटिंग और कुछ नहीं बल्कि आपके व्यवसाय या ब्रांड को ऑनलाइन बढ़ावा देना है ताकि सभी संभावित ग्राहकों को आपकी वेबसाइट और उन उत्पादों के बारे में पता चले जो आप ग्राहकों को दे रहे हैं। आजकल सब कुछ किराने की खरीदारी से लेकर कपड़ों की खरीदारी आदि तक ऑनलाइन है, ईकामर्स वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं।

अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे बुद्धिमानी से चुनना आपका कर्तव्य है। ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन मार्केटिंग के विभिन्न लाभ हैं। इससे ग्राहकों का काफी समय बचता है। आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। बस एक क्लिक पर, आप कुछ भी चुन सकते हैं।

इसके अलावा, ऑनलाइन मार्केटिंग के साथ, आप कम समय के भीतर संभावित ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं। आप उन्हें आसानी से चयनित खरीद या वस्तुओं पर विभिन्न छूट प्रदान कर सकते हैं, जो बदले में अधिक राजस्व उत्पन्न करेगा। तो समग्र ऑनलाइन विपणन डिजिटल मार्केटिंग, एसईओ, एसएमएम, आदि जैसे क्षेत्र पर अच्छा प्रभाव डालता है।

How to do Online Marketing - ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करें ?

ऑनलाइन मार्केटिंग को इंटरनेट मार्केटिंग भी कहते हैं। आम भाषा में कहने जाएँ तो ऑनलाइन मार्केटिंग दर असल ऑनलाइन एडवरटाइजिंग है। ऑनलाइन मार्केटिंग से तात्पर्य वर्ल्ड वाइड वेब पर अपने उत्पादों, सेवाओं या ब्रांड के विपणन, प्रचार और विज्ञापन के लिए उपलब्ध तकनीकों से है। ऑनलाइन मार्केटिंग के दो मुख्य उप चैनल हैं जो ऑनलाइन व्यापार को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए विभिन्न कोणों का उपयोग करते हैं। नीचे ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों की रूपरेखा दी गई है जो व्यवसायों को उनके विपणन अभियान में एकीकृत कर सकते हैं।

Note: Online Marketing केवल वेबसाइट जिन के पास है वो नहीं करते बल्कि उन्हें भी चाहिए जो अपना प्रोडक्ट के बारेमे जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। उदहारण के तौर पर बिस्कुट कंपनी के तरह तरह के बिस्कुट, कोल्ड ड्रिंक्स कंपनी के तरह तरह के कोल्ड ड्रिंक्स, फिल्म प्रोडक्शन हाउस के रिलीज़ होने वाली फिल्म इत्यादि।

ऑनलाइन मार्केटिंग या फिर ऑनलाइन एडवरटाइजिंग करने के लिए हमें जानना होगा ऑनलाइन एडवरटाइजिंग के विकल्प क्या क्या हैं ?

Types of Online Advertising

निचे दिए गए ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्रकार से ऑनलाइन मार्केटिंग की जाती है :

1. Display Advertisement

आपने पहले भी विज्ञापन प्रदर्शित किया है, भले ही आपको उस समय इसका एहसास न हुआ हो। प्रदर्शन विज्ञापन तृतीय-पक्ष वेबसाइटों पर दिखाई देता है और वीडियो, छवि या पाठ तत्वों का उपयोग उत्पादों या सेवाओं के लिए करता है। बैनर विज्ञापन प्रदर्शन विज्ञापन का एक उदाहरण हैं। तो डेस्कटॉप और मोबाइल लीडरबोर्ड विज्ञापन हैं। अधिकांश विज्ञापन आयताकार या चौकोर आकार में होते हैं, और उनमें जो सामग्री होती है, वह आमतौर पर होस्ट वेबसाइट के साथ संरेखित करने के लिए डिज़ाइन की जाती है |

Banner Ads: विज्ञापन के सबसे पुराने और पारंपरिक रूपों में से एक, बैनर विज्ञापन आमतौर पर "बैनर" प्रारूप में वेबसाइटों के शीर्ष पर दिखाई देते हैं।

Interstitial Ads: ये विज्ञापन उन वेब पेजों के रूप में दिखाई देते हैं जो उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा अनुरोधित मूल पृष्ठ पर निर्देशित करने से पहले दिए जाते हैं।

Rich Media Ads: इन विज्ञापनों में इंटरैक्टिव तत्व शामिल हैं, जैसे वीडियो, ऑडियो और क्लिक करने योग्य तत्व।

2. Search Engine Optimisation

एसईओ खोज इंजन अनुकूलन के लिए है, जो आपकी साइट को अधिक ट्रैफ़िक चलाने के लिए Google और अन्य खोज इंजन पर आपके पेज रैंक को उच्च बनाने में मदद करता है। आप किसी वेबसाइट में खोज इंजनों के आधार पर अपने पृष्ठों को डिज़ाइन और विकसित कर सकते हैं, जो तकनीक के रुझान के रूप में बदलते रहते हैं। और यदि आपने ऐसा पहले से नहीं किया है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी वेब उपस्थिति को समायोजित कर सकते हैं कि यह उपयोगी और जानकारीपूर्ण है।

Read Article : What is SEO

लेकिन एसईओ हमेशा इस तरह से नहीं रहा है। इंटरनेट के शुरुआती दिनों में, Google ने साइटों को एक विशेष कीवर्ड का कितनी बार उपयोग करके स्थान दिया। इसने "कीवर्ड स्टफिंग" के रूप में जाना जाने वाला अभ्यास किया, और इसका मतलब था कि उच्च-गुणवत्ता वाली साइटें भी आसानी से दफन हो सकती हैं। अब Google कीवर्ड घनत्व पर गुणवत्ता को प्राथमिकता देता है। यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो यह अच्छी खबर है, क्योंकि आप एक साइट बनाने के लिए समय और प्रतिभा का निवेश कर सकते हैं, जिससे आपको उच्च रैंक की अधिक संभावना है।

3. Search Engine Marketing

सर्च इंजन मार्केटिंग (जिसे सर्च मार्केटिंग के नाम से भी जाना जाता है) सर्च इंजन से ट्रैफिक प्राप्त करने की प्रक्रिया है जिसे या तो व्यवस्थित या भुगतान किया जाता है।

सर्च मार्केटिंग के दो मुख्य प्रकार हैं: SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) और PSA (पेड सर्च एडवरटाइजिंग)।

एसईआरपी और पेड सर्च विज्ञापनों में उच्च रैंकिंग हासिल करके सर्च इंजन से मुफ्त ट्रैफिक प्राप्त करने का तरीका एसईओ आपके विज्ञापन खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर प्रदर्शित होने के लिए भुगतान करने की प्रक्रिया है। SEO और सशुल्क खोज विज्ञापन (PSA) क्या है और खोज इंजन से अधिक एक्सपोज़र और ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए उनका उपयोग कैसे किया जाए, इस बारे में विवरण प्राप्त करने से पहले, एक वेबसाइट या ऑनलाइन व्यवसाय की सफलता के लिए SEM के महत्व की त्वरित जांच करें। 

यह एक तथ्य है कि आज की दुनिया में इंटरनेट वह सब कुछ है जिसके लिए हमें जानने, जानने, पूछने, खरीदने या करने की आवश्यकता है। जब भी हमारे पास कोई प्रश्न होता है या किसी चीज़ की तलाश होती है, तो सबसे पहले हम एक खोज इंजन (Google के अधिकांश मामलों में) को चालू करते हैं और अपनी खोज क्वेरी में टाइप करते हैं।

4. Social Media

सोशल मीडिया विज्ञापन सोशल नेटवर्किंग चैनलों पर ऑनलाइन विज्ञापन का चलन है। यह भुगतान की गई खोज के समान है, इसके अलावा, विज्ञापनदाताओं, उपयोगकर्ताओं को नहीं, पहल करें - विज्ञापनदाताओं को उपयोगकर्ताओं के लिए "खोज" करना चाहिए, बजाय अन्य तरीके के। चूंकि सोशल नेटवर्किंग वयस्क ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के लिए एक लोकप्रिय ऑनलाइन शगल बन गया है, इसलिए ऑनलाइन विज्ञापन देने वाले व्यवसायों ने उपभोक्ताओं, जहां वे अपना समय व्यतीत करते हैं, को लक्षित करने के लिए अपनी रणनीतियों को बदल दिया है, जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और Pinterest जैसे सामाजिक नेटवर्क। ROI के संदर्भ में, 95 प्रतिशत से अधिक सोशल मीडिया प्रबंधकों का कहना है कि फेसबुक सबसे अच्छा रिटर्न प्रदान करता है, इसके बाद ट्विटर और इंस्टाग्राम का स्थान आता है।

5. Native marketing

Native Marketing भुगतान किए गए विज्ञापनों का उपयोग होता है जो मीडिया प्रारूप के रूप, स्वरूप और कार्य से मेल खाते हैं, जिसमें वे दिखाई देते हैं। मूल विज्ञापन अक्सर सोशल मीडिया फीड में, या वेब पेज पर अनुशंसित सामग्री के रूप में पाए जाते हैं। प्रदर्शन विज्ञापनों या बैनर विज्ञापनों के विपरीत, मूल विज्ञापन वास्तव में विज्ञापनों की तरह नहीं दिखते हैं। वे पृष्ठ के संपादकीय प्रवाह के भाग की तरह दिखते हैं। देशी विज्ञापन की कुंजी यह है कि यह गैर-विघटनकारी है - यह पाठक को विज्ञापन सामग्री को बिना किसी अंगूठे की तरह चिपकाए बाहर निकाल देता है

6. Pay per click Advertising

पे-पर-क्लिक (पीपीसी) एक डिजिटल विज्ञापन मॉडल है जहां एक व्यवसाय प्रत्येक उपयोगकर्ता को अपने विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए एक विज्ञापन प्रकाशक का भुगतान करता है। जबकि "PPC" का उपयोग विशेष रूप से Google AdWords जैसे खोज इंजन विज्ञापन प्लेटफार्मों का वर्णन करने के लिए किया जाता है, व्यवसाय मॉडल का उपयोग विभिन्न प्रकार के विज्ञापनदाताओं द्वारा किया जाता है। PPC अभियानों के संयोजन में निगरानी के लिए एक महत्वपूर्ण मीट्रिक मूल्य-प्रति-क्लिक (CPC) है।

एक पीपीसी अभियान बनाया जाता है ताकि खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर रैंक किया जा सके। SERPs में कीवर्ड्स और CTR, क्वालिटी स्कोर, लैंडिंग पेज अनुभव आदि जैसे अन्य रैंकिंग कारकों के लिए बोली नीलामी के आधार पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं जो उनके मालिकाना एल्गोरिदम को बनाते हैं। खोज विशाल का उद्देश्य उपभोक्ताओं को सबसे अधिक प्रासंगिक परिणाम दिखाना है जो उपयोगकर्ता के सर्वोत्तम अनुभव प्रदान करते हैं। कीवर्ड अनुसंधान का संचालन करके, ऑनलाइन व्यवसाय प्रासंगिक परिणाम प्रदान करने के लिए प्रासंगिक प्रश्नों और शिल्प अभियानों और लैंडिंग पृष्ठों की पहचान कर सकते हैं। एक खोजशब्द अनुसंधान का सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए, हमें पहले खोजशब्दों, व्यक्तियों के प्रकारों को समझने की आवश्यकता है, इसके बाद विभिन्न उपकरण जिन्हें हम प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

7. Affiliate Marketing

संबद्ध विपणन विज्ञापन का एक रूप है जिसमें आप (व्यापारी) ट्रैफ़िक, लीड या रूपांतरणों को सफलतापूर्वक चलाने के लिए प्रकाशक (संबद्ध) को भुगतान करते हैं। इसका मतलब है कि यह लागत-प्रति-अधिग्रहण या प्रदर्शन-आधारित मॉडल पर काम करता है। ज्यादातर मामलों में, व्यापारी अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए प्रकाशकों की व्यवस्था करते हैं और फिर उन्हें प्रत्येक परिणामी बिक्री पर कमीशन देते हैं। 

लगभग 90% विज्ञापनदाताओं का कहना है कि सहबद्ध विपणन उनकी समग्र विपणन रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और यह $ 6.8 बिलियन का उद्योग बनने की उम्मीद है 2020 (डिजिटल ग्लोबल) में।

8. Video Ads

वीडियो विज्ञापन एक प्रकार का विज्ञापन है, जो विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म: YouTube, वेबसाइट नेटवर्क नेटवर्क आदि पर एक विज्ञापन वीडियो के प्रदर्शन को लक्षित दर्शकों के लिए प्रदर्शित करता है।

वीडियो विज्ञापन रखने का मुख्य उद्देश्य संगठन की वस्तुओं और सेवाओं के प्रचार और बिक्री, ब्रांड छवि को बढ़ावा देने, बाजार पर अपनी मान्यता बढ़ाने के साथ-साथ संभावित ग्राहकों के विश्वास और वफादारी को बढ़ाने से संबंधित है।

Difference between Online Marketing and Digital marketing

ऑनलाइन और डिजिटल मार्केटिंग ऐसे शब्द हैं जो अक्सर भ्रमित और दुरुपयोग होते हैं। मैं उद्योग में काम करता हूं फिर भी मैंने खुद को पाया है कि क्या मुझे ऑनलाइन या डिजिटल लिखना चाहिए? यह तुच्छ लग सकता है, लेकिन अंतर जानने से आपको अपनी समग्र विपणन रणनीति को आकार देने में मदद मिल सकती है। यह आपकी वर्तमान रणनीति का विश्लेषण करके यह भी बता सकता है कि किस प्रकार के विपणन में आपके प्रयास गिरते हैं। क्या आप स्थायी दीर्घकालिक प्रयास कर रहे हैं जो लगातार परिणाम देगा या क्या आप अपने प्रत्येक आउटरीच प्रयासों के साथ कान से खेल रहे हैं?

डिजिटल मार्केटिंग से तात्पर्य आपके मार्केटिंग संदेश को बनाने या बढ़ावा देने के लिए डिजिटल चैनलों, उपकरणों और प्लेटफार्मों (चाहे वे ऑनलाइन हों या न हों) का उपयोग करना है। दूसरे शब्दों में, डिजिटल मार्केटिंग के साथ आप इंटरनेट का उपयोग करने के लिए खुद को सीमित नहीं करते हैं, और इस तरह से डिजिटल मार्केटिंग एक it अम्ब्रेला ’शब्द के रूप में काम कर सकता है क्योंकि इसमें कई मार्केटिंग तकनीकों का समावेश होता है।

ऑनलाइन मार्केटिंग एक पूरे के रूप में डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र का एक सबसेट है और इसमें शामिल हैं: वेबसाइट, सोशल मीडिया, मोबाइल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग। डिजिटल मार्केटिंग का यह सबसे बड़ा हिस्सा एक अभूतपूर्व दर से बढ़ रहा है। ऑनलाइन मार्केटिंग की दुनिया में बदलाव जल्दी से होता है, और नए बाजार में आने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने और मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने के लिए सेवी मार्केटर्स को नवीनतम रुझानों और परिवर्तनों के शीर्ष पर रहना चाहिए।

Online Marketing Advantages

ऑनलाइन विज्ञापन अधिक पारंपरिक विज्ञापन मीडिया पर बहुत सारे लाभ प्रदान करता है, जिससे व्यवसाय के मालिकों को लागत के एक अंश पर अपने ग्राहकों को प्रासंगिक, व्यक्तिगत और समय पर संदेश देने की अनुमति मिलती है। इस लेख में हम ऑनलाइन विज्ञापन के पांच प्रमुख लाभों को देखेंगे।

1. Cost Saving


ऑनलाइन विज्ञापन के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि यह अन्य पारंपरिक विज्ञापन विधियों की तुलना में बहुत अधिक किफायती है। शॉइस्ट्रिंग बजट पर भी, व्यवसाय के मालिक काफी व्यापक दर्शकों तक पहुंच सकते हैं और अपने विपणन डॉलर को और बढ़ा सकते हैं।

2. Target Achievement


पारंपरिक मीडिया जैसे कि फ्लायर्स, टेलीविज़न, होर्डिंग और डायरेक्ट मेल आपके टारगेट मार्केट में हॉन करने का कोई तरीका नहीं देते हैं। आपका बजट आपके विज्ञापन को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने पर खर्च किया जाता है, इस उम्मीद में कुछ लोग आपके संदेश और कार्य को देखेंगे। ऑनलाइन विज्ञापन हमें बहुत अधिक नियंत्रण देता है। फेसबुक और Google जैसी वेबसाइटें हमें बता सकती हैं कि किसको लक्षित करना है, उनके प्रोफाइल और खोज इतिहास के आधार पर। यह हमें विशेष रूप से उन लोगों को मुख्य संदेशों को लक्षित करने की अनुमति देता है जो खरीद करने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं।

3. Measaurable Progress


ऑनलाइन मार्केटिंग को मापना और मापना भी बहुत आसान है। ऑनलाइन एनालिटिक्स टूल यह दिखाने में मदद कर सकते हैं कि आपके लिए क्या काम कर रहा है और क्या नहीं, आपके मार्केटिंग खर्च को और अधिक लक्षित करने की अनुमति देता है। यह आपके अमूल्य ग्राहक की तरह दिखने वाला अमूल्य डेटा भी प्रदान कर सकता है - जिससे आप अपने विज्ञापन को अपने सबसे आकर्षक दर्शकों को लक्षित कर सकते हैं। अवसर वास्तव में असीम हैं।

4. Feedback


इंटरनेट, विशेष रूप से सोशल मीडिया वेबसाइटों जैसे फेसबुक, लोगों को अपने दोस्तों और परिवार के साथ पूरी दुनिया में जुड़ने में मदद करता है। यह आपको कई अलग-अलग प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने दर्शकों से संपर्क करने में भी मदद कर सकता है। अपने फेसबुक पेज पर टिप्पणियों का जवाब देना, अपने उत्पादों या उद्योग के बारे में ट्वीट करना और इन चैनलों के माध्यम से शानदार ग्राहक सेवा प्रदान करना सभी तरीके हैं जिससे लोग आपकी कंपनी के बारे में अच्छा महसूस कर सकें। महान ग्राहक सेवा सबसे शक्तिशाली विज्ञापन विधियों में से एक है, और आपके व्यवसाय को हर बातचीत में इसे प्राप्त करने में मदद करने के लिए इंटरनेट एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है।

Disadvantages of Online marketing

Technical Obstacles


बहुत सारे प्रदर्शन विज्ञापन की प्रकृति घुसपैठ है, इसलिए पॉप-अप ब्लॉकर्स अक्सर विज्ञापनों को सेवा देने से रोक सकते हैं क्योंकि वे विज्ञापनदाताओं द्वारा इरादा किए गए थे। अधिकांश ब्राउज़र अब पॉप-अप को ब्लॉक कर देते हैं। फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र के लिए भी एक्सटेंशन उपलब्ध हैं, जैसे कि एडब्लॉक प्लस, जो वेब पेजों पर विज्ञापन को रोक देगा। तकनीकी रूप से समझ रखने वाले उपभोक्ता इन विधियों का उपयोग विज्ञापन को देखने के लिए बढ़ा रहे हैं।

Connection Speed


बैंडविड्थ भी एक मुद्दा हो सकता है, हालांकि यह एक सिकुड़ने वाली समस्या है। हालांकि, बातचीत की समृद्धि (और निवेश) का निर्धारण करने में जनसांख्यिकी के आसपास अभियानों की योजना बनाई जानी चाहिए। उदाहरण के लिए, हृदय रोग की दवा कम पैसे और धीमी कनेक्शन की गति के साथ एक पुराने समुदाय से अपील करने की संभावना है।

Advertising Slow Down


उपभोक्ता विज्ञापन की थकान से पीड़ित हैं, इसलिए जब नई प्रौद्योगिकियां शानदार परिणाम प्रदान कर सकती हैं, जैसे ही बाजार मुख्य धारा में आता है, वह संतृप्त हो सकता है। उपभोक्ता विज्ञापनों की अनदेखी कर रहे हैं।