News, Technology, Entertainment, Recipe, Travel Articles

Latest

Wednesday, May 6, 2020

Important SEO Terms in Hindi

दुनिया में हर किसी के पास अपने उत्पादों को बेचने के लिए वेबसाइटें हैं। फ़ील्ड में खड़े रहने के लिए वेबसाइट को बार-बार अपडेट करना होता है। लेकिन, वे परेशानी का सामना करते हैं जब यह लोगों के साथ संचार के लिए आता है जो वेबसाइट चलाता है। एसईओ शब्दजाल आपकी वेबसाइट को एक शक्तिशाली विपणन उपकरण बनाता है। यहां महत्वपूर्ण खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) की भाषा है, जो बाजार को डेवलपर्स के साथ बातचीत करने और उनकी साइटों को अनुकूलित करने के तरीके के बारे में ज्ञान प्राप्त करने में मदद करती है। एसईओ शब्दों की शब्दावली आपको पता होनी चाहिए।

SEO Terms

301 रीडायरेक्ट- यह एक ऐसा तरीका है जो एक वेबपेज दूसरे वेब पेज पर विजिटर को गाइड करता है। हर बार जब आप किसी वेबसाइट का वेबसाइट पता बदलते हैं।

Alt Attribute - यह आपके पते के HTML में एक छवि के बारे में है। खोज इंजन केवल तकनीकी पहलुओं जैसे कि ऑल्ट पाठ की छवियां बोलते हैं। अक्सर छवियों के लिए ALT- पाठ जोड़ें।

Blog - यह एक ब्लॉग के बारे में है जो पाठक को साइट के बारे में बताता है। आपको अपनी वेबसाइट पर सामग्री को अपडेट करना चाहिए और खोज इंजन के लिए सामग्री एक नया पृष्ठ है।

Conversion Form - रूपांतरण फ़ॉर्म आपको आगंतुकों का विवरण एकत्र करने में सक्षम बनाता है और ट्रैफ़िक को लीड में परिवर्तित करता है।

Directory - यह फोन नंबर और लोगों के लिए निर्देशिकाओं की तरह है; इस शब्द का प्रयोग वेबसाइटों के लिए भी किया जाता है। यदि आप अपनी साइट को एक निर्देशिका में जमा करते हैं तो यह आगंतुक को आपकी साइट के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है।

Dedicated Hosting - वेबसाइट होस्टिंग को किसी के साथ साझा नहीं किया जा सकता है और आपके पास आपकी साइट के लिए एक समर्पित सर्वर हो सकता है। यह आपकी साइट की सुरक्षा करता है, संसाधन जिन्हें अन्य साइटों के साथ साझा नहीं किया जा सकता है।

Ebook - यह एक पुस्तक का एक डिजिटल संस्करण है, जिसे अमेज़न किंडल या पीडीएफ जैसे विभिन्न स्वरूपों में वितरित किया गया है।

Feed - यह विभिन्न कारणों से उपयोगी डेटा का एक फ़ीड है। फ़ीड के बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए, आरएसएस फ़ीड साइटों से नवीनतम अपडेट देता है।

Guest post - यह अन्य वेबसाइटों या ब्लॉग पर एक लेख पोस्ट करने के लिए आपको एक निमंत्रण का विवरण है। यह आपको अपनी साइट पर बैकलिंक बनाने या अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में मदद करता है।

Hits - यह जानकारी देता है कि आपकी साइट कितनी बार देखी गई है। साइट पर जाने वाले व्यक्ति को हिट कहा जाता है।

Internet Marketing - यह व्यापार या सहबद्ध के माध्यम से इंटरनेट के माध्यम से उत्पादों / सेवाओं की बिक्री या खरीद का वर्णन करता है।

Keyword - कीवर्ड आपको खोज इंजन में अपनी वेबसाइट को अनुकूलित और रैंक करने में मदद करता है।

Links - लिंक आपकी वेबसाइट पर किसी अन्य साइट का लिंक है।

Money Site - आपकी साइट जो आय उत्पन्न करती है