News, Technology, Entertainment, Recipe, Travel Articles

Latest

Wednesday, May 6, 2020

How to generate passive income from Internet?

तेजी से तकनीकी प्रगति की आधुनिक दुनिया में, इंटरनेट ने हमारे जीवन को पहले से कहीं अधिक सुविधाजनक बना दिया है, जिससे हमें नियमित रूप से और व्यापार के अवसरों के साथ दीर्घकालिक आधार पर एक महत्वपूर्ण निष्क्रिय आय अर्जित करने का अपना रास्ता मिल गया है। वह भी बहुत कम प्रयास के साथ। हालांकि, आय के किसी भी अन्य स्रोत की तरह, इन निष्क्रिय आय धाराओं को आपके निवेश के लिए आधार के रूप में समय, धन या कुशल ज्ञान के रूप में आपके अंत से कुछ प्रकार के निवेश की आवश्यकता होती है। आप किसी भी एक का सबसे अच्छा उपयोग कर सकते हैं और लंबे समय में गुणवत्ता लाभ को फिर से प्राप्त करने के लिए तीनों के मिश्रण और मैच संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।

Passive Income in Hindi

यदि आपको निष्क्रिय आय शब्द काफी अजीब लगता है, तो आपकी जानकारी के लिए, यह सीमित प्रयासों के साथ नियमित रूप से कमाई करने का एक तरीका है जो निष्क्रिय रूप से आपके अंत से बहुत सक्रिय भागीदारी के बिना होता है। सरल शब्दों में, जब आप सोते हैं तब भी यह आपकी कमाई सुनिश्चित करने का एक तरीका है। उदाहरण के लिए, यह वास्तविक सम्पदा में मासिक किराए के रूप में हो सकता है, अगर आपके पास अपनी खुद की वेबसाइट है, तो स्टॉक इन्वेस्टमेंट और राजस्व विज्ञापनों में लाभांश का संग्रह।

कोई विशेष आदेश नहीं है, नीचे दिए गए विभिन्न महान पैसिव के एक मुट्ठी भर हैं आपके वित्तीय लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आपके लिए उपयोगी आय व्यवसाय के अवसर:

Peer to Peer Lending


पीयर-टू-पीयर लेंडिंग एक प्रकार का व्यवसाय है, जिसमें निवेशकों का संबंध गैर-संबंधित व्यक्तियों से होता है, जिन्हें पारंपरिक वित्तीय मध्यस्थों जैसे कि बैंकों या किसी अन्य समान वित्तीय संस्थानों के रुकावट के बिना सहकर्मी कहा जाता है। चूँकि धन अनियंत्रित है, वे अत्यधिक असुरक्षित हैं और निवेशकों के लिए भारी जोखिम से ग्रस्त हैं फिर भी आप इन धाराओं में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं यदि आप इस जोखिम के साथ सहज हैं।

Equity Portfolio


इक्विटी शेयर, स्टॉक और बॉन्ड में किए जाने वाले निवेश अभी तक पूंजी निवेश का एक और रूप हैं, लाभांश के रूप में एक निष्क्रिय आय सुनिश्चित करते हैं और ये लाभ दीर्घकालिक आधार पर रहने की संभावना है। हालाँकि, आपकी निष्क्रिय आय की मात्रा आपके निवेश के अनुपात में भिन्न-भिन्न होती है और तदनुसार बढ़ती या गिरती है।

Affiliate Marketing

ऑनलाइन संबद्ध विपणन एक और व्यवसाय का अवसर है, जो बिना अधिक निवेश के बेहतर निष्क्रिय आय अर्जित करने का एक बेहतर तरीका है। यह आपके पाठकों के ज्ञान के लिए अपने संबद्ध ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के इरादे से व्यावसायिक ब्रांडों या उद्यमियों के साथ साइन अप करने की प्रक्रिया है जो उनकी आवश्यकता होगी। हर बार जब कोई आपके सहबद्ध लिंक के माध्यम से कुछ लक्षित कार्रवाई शुरू करता है तो आपकी आय में काफी वृद्धि होगी।

Blogging


यहां ब्लॉगिंग में आप अपनी जानकारी को एक विस्तृत ग्राहक आधार के उत्पाद के रूप में बेचते हैं, जिसमें आपको विशिष्ट विषयों पर गुणवत्ता की सामग्री का उत्पादन करना पड़ता है, जो उनकी गहन मांग को पूरा करने के लिए पाठकों के एक विशिष्ट समूह के बीच व्यापक रूप से खोजा गया है। विषय पर एक विस्तृत ज्ञान आधार जो संभावित प्रश्नों का उत्तर देता है जो नियमित और लगातार अपडेट के साथ अधिकांश पाठकों के मन में उठते हैं, आपकी वेबसाइट को एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए खोज इंजन मकड़ियों के सूचकांक में नए सिरे से रहने में सक्षम बनाता है। निष्क्रिय रूप से आय की एक मात्रा उत्पन्न करें।

Network Marketing


नेटवर्क मार्केटिंग या बहु स्तरीय मार्केटिंग हालिया प्रोग्राम्स में निष्क्रिय आय प्रवाह में सबसे लोकप्रिय बनी हुई है, जिसमें आपको नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में शामिल होने और अपने उत्पाद को प्राप्त करने के लिए एक टीम के रूप में काम करके एक विशिष्ट उत्पाद के प्रचार में शामिल है। है। वांछित उपलब्धि। हालाँकि, आपके नेटवर्क मार्केटिंग की सफलता टीम लीडर की पूरी क्षमता पर निर्भर करती है।