News, Technology, Entertainment, Recipe, Travel Articles

Latest

Monday, June 15, 2020

What is a 3d Printer in Hindi? 3d printer क्या है ?

3d printing techonology पहले से ही बदल रही है जिस तरह से हम औजारों और खिलौनों से लेकर कपड़ों और यहां तक ​​कि शरीर के अंगों तक की वस्तुओं का उत्पादन करते हैं। 3d printing additive manufacturing के रूप में जानी जाने वाली प्रक्रिया का एक हिस्सा है, जहां एक वस्तु को परत द्वारा भौतिक परत जोड़कर बनाया जाता है। 
what is a 3d printer in hindi

3d Printing

Additive Manufacturing डिजाइनरों को मशीनों, हवाई जहाज और कारों के लिए जटिल भागों को बनाने की अनुमति देता है, जो फोर्जिंग, मोल्डिंग और स्कल्पिंग जैसे मानक साधनों की लागत और समय के एक अंश पर करते हैं। अब, छोटे उपभोक्ता अनुकूल 3d printer घर और व्यवसायों के लिए additive manufacturing ला रहे हैं।

3d printing में पहला चरण उस ऑब्जेक्ट का ब्लूप्रिंट बनाता है जिसे आप प्रिंट करना चाहते हैं। आप अपने खुद के डिज़ाइन बनाने के लिए Blender 3d जैसे मॉडलिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं या आप अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा 3d model की गई वस्तुओं को खोजने के लिए थिंगविवर्स या शेपवेज़ जैसी वेबसाइटों पर जा सकते हैं। 

एक बार आपके पास एक तैयार डिज़ाइन होने के बाद यह printer पर भेजने का समय है। मेकरबॉट रेप्लिकेटर 2 जैसे कुछ प्रिंटर डिवाइस के पिछले हिस्से में एक स्ट्रिंग की तरह हटाने योग्य बायोप्लास्टिक स्पूल हैं। जब प्रिंटर डेटा प्राप्त करता है, तो यह एक ट्यूब के माध्यम से सामग्री को खींचता है, इसे पिघला देता है, और इसे प्लेट में जमा करता है, जहां यह तुरंत ठंडा होता है। 

जैसा कि आप देख सकते हैं कि 3D ऑब्जेक्ट को लेयरिंग के माध्यम से बनाया गया है जहां प्रिंटर एक समय में ऑब्जेक्ट की एक परत जोड़ देगा जब तक कि आपके पास पूरी तरह से संरचना नहीं हो जाती। 3 डी प्रिंटिंग में उपयोग की जाने वाली सबसे आम सामग्री प्लास्टिक है। लेकिन कुछ अन्य सामग्रियों का उपयोग सरल उपकरण और खिलौनों से परे कुछ बहुत अद्भुत उत्पादों के निर्माण के लिए अनुमति देता है। 3d printing food बहुत लोकप्रिय हो रहा है और additive manufacturing ने कुछ बहुत जटिल व्यवहारों के निर्माण की अनुमति दी है। चिकित्सा जगत में, डॉक्टर पुनर्योजी चिकित्सा के लिए जैव सामग्री का परीक्षण कर रहे हैं। एक मरीज की कोशिकाओं का उपयोग करके, डॉक्टर कान और नाक जैसे छोटे शरीर के हिस्सों को 3 डी प्रिंट कर सकते हैं। कुछ सर्जनों ने प्रत्यारोपण के लिए 3 डी प्रिंटेड अंगों का भी परीक्षण किया है। हाल ही में, चीन में विशाल 3 डी प्रिंटर ने सिर्फ एक दिन में दस घरों को मुद्रित किया। और प्रति घर $ 5,000.00 से कम की लागत पर। सिर्फ यह साबित करना कि लागत और समय कुशल 3 डी प्रिंटिंग कैसे हो सकती है।