News, Technology, Entertainment, Recipe, Travel Articles

Latest

Wednesday, June 19, 2019

Full form of Phd Phd ka full form kya hai

एक पीएचडी एक स्नातकोत्तर डॉक्टरेट की डिग्री है, जो उन छात्रों को प्रदान की जाती है जो अपने विषय में ज्ञान के लिए एक महत्वपूर्ण नए योगदान की पेशकश करने वाले एक मूल शोध को पूरा करते हैं। पीएचडी योग्यता सभी विषयों में उपलब्ध हैं और आम तौर पर एक व्यक्ति प्राप्त कर सकते हैं शैक्षणिक स्तर के उच्चतम स्तर हैं।

PhD full form


यह पृष्ठ बताता है कि पीएचडी क्या है, इसमें क्या शामिल है और आपको पीएचडी अनुसंधान परियोजना के लिए आवेदन करने या डॉक्टरेट कार्यक्रम में नामांकन करने पर विचार करने की आवश्यकता है या नहीं।

PhD kya Hai


पीएचडी, जिसे डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी डिग्री के रूप में भी जाना जाता है, शैक्षणिक दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित उपलब्धियों में से एक है। ज्यादातर देशों में, पीएचडी आवश्यक रूप से दर्शन के क्षेत्र में डिग्री नहीं है, और छात्रों को विभिन्न प्रकार के शैक्षणिक क्षेत्रों में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी से सम्मानित किया जा सकता है। "डॉक्टर" का शीर्षक अक्सर पीएचडी वाले व्यक्तियों को दिया जाता है।

पीएचडी कार्यक्रम संयुक्त राज्य अमेरिका में विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाने वाली उच्चतम शैक्षणिक डिग्री हैं। अधिकांश छात्र पांच या छह साल में डिग्री पूरी करते हैं। पीएचडी प्राप्त करने के लिए, अधिकांश कार्यक्रमों के लिए पारंपरिक कक्षा के बाहर व्यापक शोध और कुछ प्रकार की बौद्धिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। कई कार्यक्रमों के लिए, इसमें व्यापक शोध और एक शोध प्रबंध पूरा करना शामिल है। अधिकांश कार्यक्रमों के लिए आवश्यक है कि छात्र संकाय सलाहकार की सावधानीपूर्वक देखरेख में अध्ययन करें, जो छात्रों को शोध विषयों और कार्यप्रणाली से परिचित कराने का एक तरीका है।

संरक्षक प्रणाली के कारण, पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है। मुट्ठी भर पदों के लिए आवेदक अक्सर सैकड़ों अन्य संभावित छात्रों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। कुछ कार्यक्रम छात्रों को एक प्रासंगिक स्नातक की डिग्री के साथ स्वीकार करते हैं, लेकिन कुछ पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश से पहले मास्टर की डिग्री पूरी करने की आवश्यकता होती है।

पीएचडी कार्यक्रम के प्रारंभिक वर्ष छात्र को शैक्षणिक क्षेत्र के ज्ञान का विस्तार करने के लिए समर्पित हैं। विशिष्ट कार्यक्रम के आधार पर, छात्रों को दूसरे या तीसरे वर्ष के अंत में परीक्षा या एक थीसिस पूरा करना आवश्यक है। पहले तीन वर्षों के दौरान, छात्रों को एक थीसिस प्रस्ताव प्रस्तुत करने और संकाय संरक्षक के साथ एक कामकाजी संबंध बनाने की भी आवश्यकता होती है। तीसरे वर्ष के बाद, छात्रों को शोध प्रबंध के लिए एक महत्वपूर्ण राशि समर्पित करने की उम्मीद है, इसलिए कम पारंपरिक पाठ्यक्रमों की आवश्यकता होती है। पीएचडी से सम्मानित किए जाने से पहले, उम्मीदवारों को अपने शोध प्रबंधों का बचाव करना चाहिए।

पीएचडी का फुल फॉर्म हिंदी में – Full form of PHD in Hindi

PhD - Doctor of Philosophy. The full form of PhD is Doctor of philosophy. इसे कुछ देशों में Ph.D, D.Phil या DPhil भी कहा जाता है। एक डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त करने वाला एक "डॉ" का उपयोग कर सकता है उसके नाम के सामने शीर्षक और एक डॉक्टर के रूप में संदर्भित। तकनीकी रूप से, शीर्षक डॉक्टर किसी पर भी लागू होता है जिसने डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की हो। यह एक या अधिक पर्यवेक्षकों द्वारा समर्थित एक स्वतंत्र, स्व-निर्देशित अनुसंधान की डिग्री है।

पीएचडी एक बहुत ही प्रतिष्ठित और किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा प्रदत्त सर्वोच्च अर्जित शैक्षणिक डिग्री में से एक है। पीएचडी डिग्री के अधिकांश कोर्सवर्क, व्यापक परीक्षा और एक शोध प्रबंध के पूरा होने की आवश्यकता होती है। यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम है और इसमें कई साल लग जाते हैं और किसी को पीएचडी की उपाधि से सम्मानित किया जाना चाहिए। आपके मूल शोध कार्य के लिए कम से कम 3 साल की निगरानी है। पीएचडी डिग्री का प्राथमिक उद्देश्य प्रमुख वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं की अगली पीढ़ी को तैयार करना है।


PhD के लिए क्या योग्यताएं होना आवश्यक है?

भारत में, पीएचडी दो प्रकार के होते हैं: पूर्णकालिक और अंशकालिक। (Full Time and Part Time)


जहां तक पूर्णकालिक पीएचडी के जाने की बात है, बुनियादी आवश्यकता स्नातक की डिग्री और / या पोस्ट ग्रेड की डिग्री होगी।

इंजीनियरिंग छात्रों के लिए: GATE और / या NET परीक्षा।
दूसरों के लिए: नेट परीक्षा

और सबसे बुनियादी आवश्यकता धैर्य रखने की है (आप 3 से 4 साल से कम समय में डिग्री प्राप्त नहीं करेंगे, उस पर ध्यान दें), सीखने के लिए उत्साह (पीएचडी एक महान सीखने का अनुभव है), अधिक सत्र जीतें (यह टेस्ट खेलने जैसा है मैच क्रिकेट, लंबे, स्थायी, व्यक्ति के मूल का परीक्षण करता है)। पीएचडी को "डॉ" बनने का प्रयास न करें। "श्री" से लेकिन यह तभी आता है जब आपको ज्ञान की प्यास हो।

PhD करने के लिए कितनी फीस लगती है?

विश्वविद्यालय को पीएचडी करने के लिए जो लागत का भुगतान किया जाता है। विभिन्न विश्वविद्यालयों के बीच अंतर होगा। मुंबई विश्वविद्यालय में यह 2500 / वर्ष है। सिनोप्सिस जमा करने की फीस 10,000 है। यह देखते हुए कि एक उम्मीदवार को पीएचडी करने के लिए 4 साल लगते हैं। कुल लागत 20,000 होगी।

इसके अलावा आपके पास अपने शोध-व्यय, प्रिंट, डेटा के भंडारण उपकरण, थीसिस प्रिंटिंग के लिए खर्च होंगे। ये या तो आपके या आपके लैब की आकस्मिकता से खरीदे जा सकते हैं।

पीएचडी के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय। भारत में: मैं किसी एक को इंगित नहीं कर पाऊंगा। चूंकि कई अलग-अलग पहलुओं में अच्छे हैं। कागजी कार्रवाई, बुनियादी आवश्यकताओं, प्रयोगशाला को वित्त पोषण और छात्र के संबंध में गाइड, विषय, प्रक्रिया की गति के आधार पर - सबसे अच्छा विश्वविद्यालय बदल जाएगा।

मेरी राय में, एक संभावित पीएचडी के रूप में। उम्मीदवार, एक अच्छा गाइड और विषय चुनने पर ध्यान देना चाहिए। अपनी पसंद के किसी रीसर्च विषय पर ध्यान दें। और सरकार से एक प्राप्त करने का प्रयास करें। अपनी आय के स्रोत की सुरक्षा के लिए अनुसंधान छात्रवृत्ति। डिग्री देने के लिए विश्वविद्यालय सिर्फ नाम मात्र का है।

How to Pursue PhD PhD कैसे करें?

पीएचडी के लिए आवेदन करने में पहला महत्वपूर्ण कदम कुछ शोध करना है। सुनिश्चित करें कि आप पात्रता पर विभिन्न प्रकार के डॉक्टरेट की डिग्री को समझते हैं, जिसमें योग्यता और पीएचडी शामिल है। भारत में पीएचडी के लिए आवेदन कैसे करें / विदेश में सफलतापूर्वक प्रवेश करें? प्रवेश आवश्यकताएँ। फिर उन संभावित विश्वविद्यालयों और कार्यक्रमों पर शोध करें जिन्हें आप नामांकित करना चाहते हैं।

जब आप अपना शोध करते हैं, तो विभिन्न विश्वविद्यालयों से उपलब्ध पीएचडी कार्यक्रमों के असंख्य से सामना होने की उम्मीद करते हैं। सब कुछ प्रतीत होता है मोहक होगा और आपको अस्पष्ट महसूस होगा। भ्रम की स्थिति को दूर करने के लिए, अपने स्नातक पाठ्यक्रम और अपने मास्टर की डिग्री पर विचार करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास मास्टर्स इन रिसर्च (MRes) है तो आप उसी कार्यक्रम में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपनी पसंद के बारे में भावुक हैं। मान लें कि आपको आणविक जीवविज्ञान, कोशिका जीवविज्ञान, या परमाणु चिकित्सा जैसे कठिन विज्ञान पसंद हैं। फिर इन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पीएचडी कार्यक्रम चुनें। याद रखें कि आपका चुना हुआ विषय अगले आधे दशक के लिए आपकी पीएचडी यात्रा का ब्रेड-एंड-बटर होगा। कुछ ऐसा न चुनें जिसे आप आधे-अधूरे समझें, अन्यथा, पीएचडी बनने का आपका सपना निश्चित रूप से समझौता हो जाएगा

एक बार जब आप अपनी विशेषता चुन लेते हैं, तो सोचें कि आप क्या लिखना चाहते हैं। यह एक धारणा हो सकती है कि आप चुनौती देना चाहते हैं या एक समस्या है जिसे अभी तक संबोधित नहीं किया गया है। एकदम सही होना जरूरी नहीं है। तो जब तक आपको पता है कि क्या लिखना है, तो भारत में पीएचडी के लिए आवेदन कैसे करें / सफलतापूर्वक रहें? आप अब तक अच्छे हैं।

अधिकांश पीएचडी छात्रों के साथ समस्या यह है कि वे अपनी पीएचडी की शुरुआत अति महत्वाकांक्षी परियोजनाओं से करते हैं। कुंजी बस एक केंद्रीय अनुसंधान प्रश्न में अपने विचारों को उबालने के लिए है।

मुझे यकीन है कि आप सुझावों के माध्यम से पढ़ने के बाद अब थोड़ा थकाऊ महसूस कर रहे हैं। मैं पूरी तरह से समझ सकता हूं कि क्या आपको ऐसा लगता है कि पीएचडी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया कठिन है। लेकिन कठिन सच यह है कि पीएचडी प्राप्त करना बिल्कुल रॉकेट साइंस है। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। याद रखें अच्छी चीजें हासिल करना कठिन होता है। तो आपकी पीएचडी है

अगर वहाँ एक चीज है जो मैं आपसे वादा कर सकता हूं - तो मैं इसे सरल बनाने जा रहा हूं। तो एक बार भारत में पीएचडी के लिए आवेदन कैसे करें / सफलतापूर्वक? आपने एक विषय चुना है, अगली बात जो आपको करनी चाहिए वह है एक संभावित पर्यवेक्षक की तलाश करना। आप इस व्यक्ति के साथ वास्तविक लेखन प्रक्रिया के दौरान काम करेंगे, इसीलिए आपको किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने की आवश्यकता है जिसके साथ आप सहज हों।

एक पीएचडी पर्यवेक्षक शायद प्रति सेमेस्टर 5 से 10 छात्रों को संभाल सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी संभावना से संपर्क करके अपना स्लॉट आरक्षित करें।

यह सभी देखें
प्रतिरक्षा के अध्ययन के लिए मानव प्रतिरक्षा के ऑनलाइन एटलस
अब, मैंने "औपचारिक" शब्द पर जोर दिया है क्योंकि मैं नहीं चाहता कि आप एक सामान्य ईमेल भेजें। आप जिन लोगों के साथ काम कर रहे हैं वे पेशेवर हैं। उन्हें हर दिन दर्जनों ईमेल मिलते हैं "सर, क्या आप कृपया मेरे पर्यवेक्षक हो सकते हैं?" या "सर, क्या आप कृपया मेरी थीसिस देख सकते हैं?" दुर्भाग्य से, ये ईमेल के प्रकार हैं जो ट्रैश में जाते हैं।

हर अब और फिर, मैं छात्रों को ध्यान देने के लिए एक औपचारिक पत्र तैयार करने की सलाह देता हूं। नीचे एक बहुत अच्छा ईमेल का एक उदाहरण है जो निश्चित रूप से आपके संभावित पर्यवेक्षक का ध्यान आकर्षित करेगा।