News, Technology, Entertainment, Recipe, Travel Articles

Latest

Friday, June 21, 2019

बिना बिजली के मोबाइल चार्ज कैसे करें? How to charge mobile phone with out electricity?

मोबाइल फोन कुशल संचार उपकरण हैं और जीवन को आसान बनाते हैं। चाहे एक दोस्त का पता लगाना हो या एक नए संपर्क के बाद, मोबाइल फोन आपको दुनिया के किसी भी हिस्से में लोगों से जुड़ने की अनुमति देता है। नए मोबाइल-फोन मॉडल लगातार उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए इंजीनियर होते हैं और अब उनके पास बहुउद्देशीय उपकरण हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोगी हो सकते हैं।

Smartphone Charging


मोबाइल फोन का मूल कार्य, निश्चित रूप से, आपको किसी अन्य व्यक्ति से बात करने की अनुमति देना है, जबकि आप लगभग कहीं भी हैं। आप बस अपनी संपर्क सूची में किसी व्यक्ति का नाम दबाकर, कॉल कर सकते हैं और संदेश प्राप्त और प्राप्त कर सकते हैं। दूसरे देशों में लोगों से जुड़ने के लिए मोबाइल फोन की क्षमता परिवार और दोस्तों की मदद करती है जो एक दूसरे से दूर रहते हैं।


Bina bijli ke mobile kaise charge karen

Following are some frequent ways to follow in case of there is no electricity and we need to charge the mobile phone. 

Using Power Banks


पावर बैंक आम हैं और बैटरी चालित उपकरणों के हमारे बढ़ते उपयोग के साथ: मोबाइल फोन से लेकर बैटरी चालित हेडफोन, पोर्टेबल स्पीकर, एमपी 3 प्लेयर्स सब कुछ एक पावर बैंक के माध्यम से चार्ज किया जा सकता है। वे प्रभावी रूप से एक पोर्टेबल चार्जर हैं। वे सभी की जरूरत है एक यूएसबी चार्ज इंटरफ़ेस है। पावर बैंक कई प्रकार के आकार और आकारों में आते हैं और कई अलग-अलग लोगों और उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप होते हैं। हाल के वर्षों में, पावर बैंक का उपयोग काफी बढ़ गया है क्योंकि वे स्मार्टफोन और अन्य उपकरणों को चार्ज करने का एक बहुत ही सुविधाजनक और आसान तरीका प्रदान करते हैं जब मैन्स पावर से दूर होते हैं। वायरलेस चार्जिंग पावर बैंक उन उपकरणों के लिए भी पेश किए गए हैं जिन्हें वायरलेस तरीके से चार्ज किया जा सकता है।

Also Read: How to download tik tok videos?

Using Solar Battery Charger


सौर ऊर्जा सूर्य के प्रकाश का उपयोग करने योग्य ऊर्जा रूपों में रूपांतरण है। सौर फोटोवोल्टिक (पीवी), सौर तापीय बिजली और सौर ताप और शीतलन सभी अच्छी तरह से स्थापित सौर प्रौद्योगिकियां हैं। ये प्रौद्योगिकियां आम होती जा रही हैं। हालाँकि वर्तमान में सौर ऊर्जा दुनिया की ऊर्जा उत्पादन का लगभग 3% है, लेकिन इसका उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। वर्तमान में चीन के पास 130 गीगावाट में सबसे बड़ी सौर ऊर्जा क्षमता है, संयुक्त राज्य अमेरिका में 62 से अधिक गीगावाट है। फिर भी कई अन्य देश भी तेजी से सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए अपनी क्षमता बढ़ाने पर काम कर रहे हैं।

Using Car Battery Charger


एक औसत कार बैटरी में लगभग 48 amp घंटे की क्षमता होती है, जिसका अर्थ है कि, पूरी तरह से चार्ज होने पर, यह 48 घंटे के लिए 1 amp, 24 घंटे के लिए 2 amps, 6 घंटे के लिए 8 amps और इतने पर वितरित करता है।
एक मूल चार्जर आमतौर पर लगभग 2 amps पर चार्ज होता है - और इसलिए पूरी तरह से एक फ्लैट, 48 GB बैटरी चार्ज करने के लिए आवश्यक 48 amps देने के लिए 24 घंटे की आवश्यकता होती है।

लेकिन बाजार पर विभिन्न चार्ज दरों के साथ चार्जर्स की एक विस्तृत श्रृंखला है - 2 से 10 एम्पियर तक। चार्ज आउटपुट जितना अधिक होता है, उतनी ही तेजी से फ्लैट बैटरी रिचार्ज होती है। हालांकि फास्ट चार्जिंग अवांछनीय है क्योंकि यह बैटरी प्लेटों को निष्क्रिय कर सकता है। आपकी बैटरी पर लगाए गए भार को विभिन्न विद्युत घटकों द्वारा उपयोग की जाने वाली वर्तमान की मात्रा से लगाया जा सकता है: हेडलाइट्स लगभग 8 से 10 एम्पियर लेती हैं, उसी के बारे में एक गर्म रियर विंडो। सैद्धांतिक रूप से, एक पूरी तरह से चार्ज की गई बैटरी, जनरेटर से विद्युत प्रवाह के बिना, लगभग दस मिनट के लिए स्टार्टर, या आठ घंटे के लिए हेडलाइट्स और 12 घंटे के लिए एक गर्म रियर विंडो को काम करना चाहिए। जैसे ही बैटरी पूरी तरह से डिस्चार्ज हो जाती है, रोशनी धीरे-धीरे बढ़ने लगती है और अंत में पूरी तरह से निकल जाती है।

Using laptop


हॉर्ट गति को वाट क्षमता द्वारा मापा जाता है। हालांकि, वाट क्षमता के दो घटक हैं। सूत्र वोल्टेज (वोल्ट) से गुणा (वर्तमान) है। उदाहरण के लिए, iPhone 6 और 7 एक इन-बॉक्स चार्जर के साथ आते हैं जो 1 amp, और 5 वोल्ट बचाता है। इसका मतलब है कि चार्जर 5 वाट का है। हालाँकि, ये दोनों फोन 2.4 amp, 5 वोल्ट चार्जर के साथ तेजी से चार्ज करने में सक्षम हैं। वह चार्जर 12 वाट पर रेट किया गया है। एक लैपटॉप का यूएसबी पोर्ट, हालांकि, कम से कम 0.5 amps प्रदान करना चाहिए, जो 5 वोल्ट पर, केवल 2.5 वाट, शक्ति का एक अंश होगा।