News, Technology, Entertainment, Recipe, Travel Articles

Latest

Thursday, May 7, 2020

What is Social Bookmarking in SEO in Hindi?

सामाजिक बुकमार्किंग वेब पेजों के "बुकमार्क" को स्टोर करने, व्यवस्थित करने, खोजने और प्रबंधित करने के लिए लोगों के लिए एक तरीका है। उपयोगकर्ता इन लिंक को संग्रहीत करने के लिए एक सामाजिक बुकमार्क करने वाली साइट का उपयोग करके उन वेब पृष्ठों के लिंक सहेजते हैं जिन्हें वे पसंद करते हैं या साझा करना चाहते हैं। ये बुकमार्क आमतौर पर सार्वजनिक होते हैं, और साइट के अन्य सदस्यों द्वारा देखे जा सकते हैं जहां वे संग्रहीत हैं। सोशल बुकमार्किंग साइट्स के उदाहरणों में del.icio.us और digg.com शामिल हैं।

What is social bookmarking in SEO

What is Social Bookmarking in SEO?

अधिकांश सामाजिक बुकमार्क सेवाओं को उपयोगकर्ताओं द्वारा "टैग" या किसी वेब साइट पर सामग्री के लिए कीवर्ड द्वारा व्यवस्थित किया जाता है। इसका मतलब है कि अन्य उपयोगकर्ता बुकमार्क को देख सकते हैं जो चुने हुए टैग से जुड़े हैं, और उन उपयोगकर्ताओं की संख्या के बारे में जानकारी देखते हैं जिन्होंने उन्हें बुकमार्क किया है। कई मामलों में, उपयोगकर्ता बुकमार्क किए गए आइटम पर टिप्पणी या वोट भी कर सकते हैं।

सामाजिक बुकमार्किंग को कभी-कभी लोगों की स्वायत्तता, सहयोगी टैगिंग, सामाजिक वर्गीकरण, सामाजिक अनुक्रमण और सामाजिक टैगिंग के रूप में भी संदर्भित किया जाता है। "फोल्कोनॉमी" लोक और टैक्सोनॉमी शब्दों का एक संयोजन है, इसलिए एक फ़ॉमानोनॉमी एक व्यक्ति या लोगों के समूह द्वारा उत्पन्न एक वर्गीकरण है।


How can Social Bookmarking help?

सोशल बुकमार्किंग साइट पर सूचीबद्ध होने के कारण गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक को चलाया जा सकता है: Digg और Del.icio.us जैसी वेबसाइटें आपकी वेबसाइट पर बहुत सारे नए ट्रैफ़िक प्राप्त करने के अवसर का प्रतिनिधित्व करती हैं। वास्तव में ये साइट सर्वोत्तम प्रकार के आगंतुक प्रदान करती हैं: वायरल ट्रैफ़िक। सोशल बुकमार्किंग साइट से आपकी साइट पर पहुंचने वाले लोग आम तौर पर वहां होते हैं क्योंकि आपकी वेब साइट उन विषयों की खोज में दिखाई देती है जिनमें वे रुचि रखते थे। सावधान - कुछ सोशल बुकमार्किंग साइटें अन्य साइटों को "nofollow" के रूप में चिह्नित करेंगी। यह खोज इंजन को लिंक का पालन नहीं करने के लिए कहता है, और इसलिए आपने अतिरिक्त लिंक से कोई लाभ नहीं लिया है!

खोज इंजन अक्सर बुकमार्किंग साइटों के परिणामों को सूचीबद्ध करेंगे। इसलिए यदि आपकी साइट को बुकमार्क किया गया है, तो यह खोज परिणामों में दिखाने का एक अतिरिक्त अवसर है।
एक बुकमार्किंग साइट पर चित्रित होने के कारण अक्सर लोग आपकी साइट को अन्य बुकमार्किंग साइटों पर टैग कर सकते हैं। यह अजीब लग सकता है, लेकिन जो लोग मार्क करते हैं वे एक से अधिक बुकमार्किंग साइट का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं तो वे आपको एक साइट के माध्यम से मिल सकते हैं और आपको दूसरे पर बुकमार्क कर सकते हैं, जो वेब साइट के प्रचार के लिए एक शानदार अवसर है।
अपनी वेबसाइट पर सोशल बुकमार्किंग बटन जोड़कर ट्रैफ़िक बढ़ाएं। अपने ब्लॉग या वेब साइट पर सोशल बुकमार्क लिंक जोड़ना पाठकों के लिए आपकी सामग्री को सहेजना और साझा करना आसान बनाता है, और इसलिए दूसरों को इसे खोजने के लिए।