News, Technology, Entertainment, Recipe, Travel Articles

Latest

Friday, May 8, 2020

Computer क्या है और किसको कंप्यूटर की समझ रखना आवश्यक है ?

Computer - शायद ही ऐसा कोई बिजली चलने वाली उपकरण हो जिसमे कम्यूटर ना हो। चाहे हार्ट बीट नापने वाला यन्त्र हो या फिर बिजली की सप्लाई वाली प्रणाली हो या फिर मोबाइल फ़ोन हो या फिर अंतरिक्ष में यात्रा करने वाली स्पेस यान हो, हर जगह कंप्यूटर मिलेगा।

Computer


बगैर कंप्यूटर के काम सिर्फ कठिन नहीं बल्कि ना मुमकिन सा जैसे है। लेकिन क्या आप जानते हैं कंप्यूटर क्या है, कैसे इसका अविष्कार हुआ और इसका भविस्य क्या है ? अगर नहीं तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

What is computer in Hindi?

साधारण शब्दों में कहने जाए तो कंप्यूटर एक मशीन है जो डाटा प्रोसस्सिं और स्टोर कर सकता है। मोटे तौर पर एक कंप्यूटर एक मशीन या उपकरण है जो एक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर प्रोग्राम द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर प्रक्रियाओं, गणनाओं और संचालन करता है। इसमें डेटा (इनपुट) को स्वीकार करने, उसे प्रोसेस करने और फिर आउटपुट देने की क्षमता है।




कंप्यूटर बाद में उचित भंडारण उपकरणों में उपयोग के लिए भी डेटा स्टोर कर सकते हैं, और जब भी आवश्यक हो इसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं। आधुनिक कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जिनका उपयोग वेब ब्राउज़ करने, दस्तावेज़ लिखने, वीडियो संपादित करने, एप्लिकेशन बनाने, वीडियो गेम खेलने आदि से लेकर कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

वे एकीकृत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर घटकों को मिलाकर अनुप्रयोगों को निष्पादित करने और विभिन्न प्रकार के समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

कंप्यूटर को परिभाषित करने का एक तरीका यह है कि यह एक मशीन है जो एक नियम या एक नुस्खा लेता है (जिसे आमतौर पर "एल्गोरिथ्म" कहा जाता है) और इसे इसे लागू करने के लिए निर्देश दिया जाता है। जब आप जोड़ते हैं तो आप वही करते हैं।

Evolution of Computer in Hindi

वैसे कंप्यूटर हम सबने देखा है। डेस्कटॉप, लैपटॉप और टेबलेट फॉर्म में उपलब्ध है। इस चमत्कारी उपकरण को ना सिर्फ प्रोफेशनल काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि मनोरंजन के मकसद से भी उपयोग किया जाता है। लेकिन हम शायद ही जानते होंगे के आज का कंप्यूटर का जन्म आखिर किस फेज से गुजर कर हुआ है।

Broadly evolution of computer can be classified in to five categories:

First Generation Computers

Second Generation Computers

Third Generation Computers

Fourth Generation Computers

Fifth Generation Computers

पहली पीढ़ी: वैक्यूम ट्यूब (1940-1956)

पहले कंप्यूटर सिस्टम में मेमोरी के लिए सर्किट्री और चुंबकीय ड्रम के लिए वैक्यूम ट्यूब का उपयोग किया जाता था, और अक्सर विशाल होते थे, पूरे कमरे को लेते थे। ये कंप्यूटर संचालित करने के लिए बहुत महंगे थे और बिजली का एक बड़ा उपयोग करने के अलावा, पहले कंप्यूटरों ने बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न की, जो अक्सर खराबी का कारण था।

पहली पीढ़ी के कंप्यूटर मशीन भाषा पर भरोसा करते थे, कंप्यूटर द्वारा समझे जाने वाले निम्नतम स्तर की प्रोग्रामिंग भाषा, संचालन करने के लिए, और वे एक समय में केवल एक समस्या को हल कर सकते थे। एक नई समस्या को सेट करने में ऑपरेटरों को दिन या सप्ताह भी लगेंगे। इनपुट छिद्रित कार्ड और पेपर टेप पर आधारित था, और आउटपुट प्रिंटआउट पर प्रदर्शित किया गया था।

UNIVAC और ENIAC कंप्यूटर पहली पीढ़ी के कंप्यूटिंग उपकरणों के उदाहरण हैं। UNIVAC एक व्यावसायिक ग्राहक को दिया गया पहला व्यावसायिक कंप्यूटर था, जो 1951 में अमेरिकी जनगणना ब्यूरो था।

दूसरी पीढ़ी: ट्रांजिस्टर (1956-1963)


दुनिया दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटरों में वैक्यूम ट्यूब की जगह ट्रांजिस्टर लेगी। ट्रांजिस्टर का आविष्कार 1947 में बेल लैब्स में किया गया था लेकिन 1950 के दशक के उत्तरार्ध तक कंप्यूटरों में इसका व्यापक उपयोग नहीं देखा गया था।

ट्रांजिस्टर वैक्यूम ट्यूब से कहीं बेहतर था, जिससे कंप्यूटर अपने पहले पीढ़ी के पूर्वजों की तुलना में छोटे, तेज, सस्ते, अधिक ऊर्जा-कुशल और अधिक विश्वसनीय बन गए। हालांकि ट्रांजिस्टर ने अभी भी गर्मी का एक बड़ा कारण उत्पन्न किया है जो कंप्यूटर को नुकसान के अधीन करता है, यह वैक्यूम ट्यूब पर एक बड़ा सुधार था। दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर अभी भी आउटपुट के लिए इनपुट और प्रिंटआउट के लिए छिद्रित कार्ड पर निर्भर हैं।

बाइनरी से विधानसभा तक
दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर क्रिप्टिक बाइनरी मशीन भाषा से प्रतीकात्मक, या विधानसभा, भाषाओं में चले गए, जो प्रोग्रामर को शब्दों में निर्देश निर्दिष्ट करने की अनुमति देते हैं। इस समय उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाएं भी विकसित की जा रही थीं, जैसे कि COBOL और FORTRAN के शुरुआती संस्करण। ये पहले कंप्यूटर भी थे जो उनकी स्मृति में उनके निर्देशों को संग्रहीत करते थे, जो एक चुंबकीय ड्रम से चुंबकीय कोर प्रौद्योगिकी में चले गए।

इस पीढ़ी के पहले कंप्यूटर परमाणु ऊर्जा उद्योग के लिए विकसित किए गए थे।

तीसरी पीढ़ी: एकीकृत परिपथ (1964-1971)

एकीकृत सर्किट का विकास तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटरों की पहचान था। ट्रांजिस्टर को छोटा करके सिलिकॉन चिप्स पर रखा गया, जिसे अर्धचालक कहा जाता है, जिसने कंप्यूटर की गति और दक्षता में काफी वृद्धि की।

छिद्रित कार्ड और प्रिंटआउट के बजाय, उपयोगकर्ताओं ने कीबोर्ड और मॉनिटर के माध्यम से तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटरों के साथ बातचीत की और एक ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ हस्तक्षेप किया, जिसने डिवाइस को एक केंद्रीय कार्यक्रम के साथ एक बार में कई अलग-अलग एप्लिकेशन चलाने की अनुमति दी जो मेमोरी की निगरानी करते थे। पहली बार कंप्यूटर बड़े पैमाने पर दर्शकों के लिए सुलभ हो गए क्योंकि वे अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में छोटे और सस्ते थे।

चौथी पीढ़ी: माइक्रोप्रोसेसर (1971-वर्तमान)

माइक्रोप्रोसेसर कंप्यूटर की चौथी पीढ़ी को लाया, क्योंकि हजारों एकीकृत सर्किट एक एकल सिलिकॉन चिप पर बनाए गए थे। पहली पीढ़ी में जो कुछ भरा था वह अब हाथ की हथेली में फिट हो सकता है। इंटेल 4004 चिप, 1971 में विकसित, कंप्यूटर के सभी घटकों-केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई और मेमोरी से इनपुट / आउटपुट कंट्रोल तक - एकल चिप पर स्थित है।

1981 में आईबीएम ने अपना पहला कंप्यूटर होम यूजर के लिए पेश किया और 1984 में Apple ने Macintosh को पेश किया। माइक्रोप्रोसेसर भी डेस्कटॉप कंप्यूटर के दायरे से बाहर चले गए और जीवन के कई क्षेत्रों में अधिक से अधिक रोजमर्रा के उत्पादों में माइक्रोप्रोसेसरों का उपयोग करना शुरू कर दिया।

जैसे-जैसे ये छोटे कंप्यूटर अधिक शक्तिशाली होते गए, उन्हें नेटवर्क बनाने के लिए एक साथ जोड़ा जा सकता था, जिससे अंततः इंटरनेट का विकास हुआ। चौथी पीढ़ी के कंप्यूटरों ने GUI, माउस और हैंडहेल्ड डिवाइसों के विकास को भी देखा।

पांचवीं पीढ़ी: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (वर्तमान और परे)

कृत्रिम बुद्धि पर आधारित पांचवीं पीढ़ी के कंप्यूटिंग डिवाइस अभी भी विकास में हैं, हालांकि कुछ एप्लिकेशन हैं, जैसे कि आवाज की पहचान, जिसका उपयोग आज भी किया जा रहा है। समानांतर प्रसंस्करण और सुपरकंडक्टर्स का उपयोग कृत्रिम बुद्धिमत्ता को वास्तविकता बनाने में मदद कर रहा है।

क्वांटम गणना और आणविक और नैनो तकनीक आने वाले वर्षों में कंप्यूटर के चेहरे को मौलिक रूप से बदल देंगे। पांचवीं पीढ़ी के कंप्यूटिंग का लक्ष्य उन उपकरणों को विकसित करना है जो प्राकृतिक भाषा इनपुट का जवाब देते हैं और सीखने और आत्म-संगठन करने में सक्षम हैं।

1801 से ले कर 2005 तक Computer Evolution

1801: फ्रांस में, जोसेफ मैरी जैक्वार्ड ने एक करघे का आविष्कार किया जो कपड़े के डिजाइनों को स्वचालित रूप से बुनने के लिए छिद्रित लकड़ी के कार्ड का उपयोग करता है। प्रारंभिक कंप्यूटर समान पंच कार्ड का उपयोग करेंगे।

1822: अंग्रेजी गणितज्ञ चार्ल्स बैबेज ने भाप से चलने वाली गणना मशीन की कल्पना की जो संख्याओं की तालिकाओं की गणना करने में सक्षम होगी। परियोजना, अंग्रेजी सरकार द्वारा वित्त पोषित, एक विफलता है। एक सदी से भी अधिक बाद में, दुनिया का पहला कंप्यूटर वास्तव में बनाया गया था।

1890: हरमन होलेरिथ ने 1880 की जनगणना की गणना करने के लिए एक पंच कार्ड सिस्टम डिजाइन किया, जो कि केवल तीन वर्षों में कार्य को पूरा करता है और सरकार को $ 5 मिलियन बचाता है। वह एक ऐसी कंपनी स्थापित करता है जो अंततः IBM बन जाएगी।

1936: एलन ट्यूरिंग ने एक सार्वभौमिक मशीन की धारणा प्रस्तुत की, जिसे बाद में ट्यूरिंग मशीन कहा जाता है, जो किसी भी चीज की गणना करने में सक्षम है। आधुनिक कंप्यूटर की केंद्रीय अवधारणा उनके विचारों पर आधारित थी।

1937: आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी में भौतिकी और गणित के प्रोफेसर जे.वी. अटानासॉफ बिना गियर, कैम, बेल्ट या शाफ्ट के पहले कंप्यूटर का निर्माण करने का प्रयास करते हैं।

1939: कंप्यूटर इतिहास संग्रहालय के अनुसार, हेवलेट-पैकार्ड डेविड पैकार्ड और बिल हेवलेट द्वारा पालो अल्टो, कैलिफोर्निया, गैरेज में स्थापित किया गया है।

1941: एटानासॉफ और उनके स्नातक छात्र, क्लिफोर्ड बेरी ने एक ऐसा कंप्यूटर डिजाइन किया, जो एक साथ 29 समीकरणों को हल कर सकता है। यह पहली बार है जब कोई कंप्यूटर अपनी मुख्य मेमोरी पर जानकारी संग्रहीत करने में सक्षम है।

1943-1944: दो यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसिल्वेनिया के प्रोफेसर, जॉन मौचली और जे। प्रेस्पर एकर्ट, इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर एंड कैलकुलेटर (ENIAC) का निर्माण करते हैं। डिजिटल कंप्यूटर के दादाजी को ध्यान में रखते हुए, यह 40 फुट के कमरे में 20 फुट भरता है और इसमें 18,000 वैक्यूम ट्यूब हैं।

1946: मौचली और प्रेस्पर ने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय को छोड़ दिया और व्यापार और सरकारी अनुप्रयोगों के लिए पहला वाणिज्यिक कंप्यूटर UNIVAC बनाने के लिए जनगणना ब्यूरो से धन प्राप्त किया।

1947: बेल प्रयोगशालाओं के विलियम शॉक्ले, जॉन बार्डीन और वाल्टर ब्रेटन ने ट्रांजिस्टर का आविष्कार किया। उन्होंने पता लगाया कि ठोस पदार्थों के साथ इलेक्ट्रिक स्विच कैसे बनाया जाता है और वैक्यूम की आवश्यकता नहीं होती है।

1953: ग्रेस हॉपर ने पहली कंप्यूटर भाषा विकसित की, जिसे अंततः COBOL के रूप में जाना जाता है। आईबीएम के सीईओ थॉमस जॉनसन वाटसन सीनियर के बेटे थॉमस जॉनसन वाटसन जूनियर ने युद्ध के दौरान संयुक्त राष्ट्र को कोरिया पर नजर रखने में मदद करने के लिए आईबीएम 701 ईडीपीएम की कल्पना की।

1954: फोरट्रान प्रोग्रामिंग भाषा, फॉरमूला TRANslation के लिए एक संक्षिप्त नाम, मिशिगन विश्वविद्यालय के अनुसार, जॉन बैकस के नेतृत्व में आईबीएम में प्रोग्रामर की एक टीम द्वारा विकसित किया गया है।

1958: जैक किल्बी और रॉबर्ट नॉयस ने एकीकृत सर्किट का अनावरण किया, जिसे कंप्यूटर चिप के रूप में जाना जाता है। किल्बी को उनके काम के लिए 2000 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दिया गया था।

1964: डगलस एंजेलबार्ट आधुनिक कंप्यूटर का एक माउस और एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) के साथ एक प्रोटोटाइप दिखाता है। यह वैज्ञानिकों और गणितज्ञों के लिए एक विशेष मशीन से कंप्यूटर के विकास को चिह्नित करता है जो कि आम जनता के लिए अधिक सुलभ है।


1969: बेल लैब्स में डेवलपर्स का एक समूह UNIX का निर्माण करता है, जो एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो संगतता समस्याओं को संबोधित करता है। C प्रोग्रामिंग भाषा में लिखा गया, UNIX कई प्लेटफार्मों पर पोर्टेबल था और बड़ी कंपनियों और सरकारी संस्थाओं में मेनफ्रेम के बीच चुनाव की ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया। प्रणाली की धीमी प्रकृति के कारण, यह कभी भी घर पीसी उपयोगकर्ताओं के बीच कर्षण नहीं मिला।

1970: नवगठित इंटेल ने इंटेल 1103 का खुलासा किया, पहला डायनेमिक एक्सेस मेमोरी (DRAM) चिप।

1971: एलन शुगार्ट ने आईबीएम इंजीनियरों की एक टीम का नेतृत्व किया, जिन्होंने "फ्लॉपी डिस्क" का आविष्कार किया, जिससे डेटा को कंप्यूटरों में साझा किया जा सका।

1973: जेरोक्स के लिए अनुसंधान कर्मचारियों के एक सदस्य रॉबर्ट मेटकाफ, कई कंप्यूटर और अन्य हार्डवेयर को जोड़ने के लिए ईथरनेट विकसित करता है।

1974-1977: कई निजी कंप्यूटरों ने बाजार में धूम मचाई, जिनमें स्केलबी और मार्क -8 अल्टेयर, आईबीएम 5100, रेडियो शेक की टीआरएस -80 - को "कचरा 80" के रूप में जाना जाता है - और कमोडोर पीईटी।

1975: पॉपुलर इलेक्ट्रॉनिक्स पत्रिका के जनवरी अंक में अल्टेयर 8080 को प्रदर्शित किया गया, जिसे "दुनिया के पहले मिनीकंप्यूटर किट से प्रतिद्वंद्वी वाणिज्यिक मॉडल के रूप में वर्णित किया गया।" दो "कंप्यूटर गीक्स," पॉल एलन और बिल गेट्स, नई बेसिक भाषा का उपयोग करते हुए, अल्टेयर के लिए सॉफ्टवेयर लिखने की पेशकश करते हैं। 4 अप्रैल को, इस पहले प्रयास की सफलता के बाद, दो बचपन के दोस्तों ने अपनी खुद की सॉफ्टवेयर कंपनी, Microsoft बनाई।

1976: स्टीव जॉब्स और स्टीव वोज्नियाक ने अप्रैल फूल डे पर Apple कंप्यूटर की शुरुआत की और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार, Apple I को एक सिंगल-सर्किट बोर्ड के साथ पहला कंप्यूटर रोल आउट किया।

1977: रेडियो शेक का TRS-80 का शुरुआती उत्पादन सिर्फ 3,000 था। यह पागलों की तरह बिका। पहली बार, गैर-गीक्स प्रोग्राम लिख सकते हैं और एक कंप्यूटर बना सकते हैं जो वे चाहते थे।

1977: जॉब्स और वोज्नियाक ने एप्पल को शामिल किया और पहले वेस्ट कोस्ट कंप्यूटर फेयर में Apple II दिखाया। यह रंग ग्राफिक्स प्रदान करता है और भंडारण के लिए एक ऑडियो कैसेट ड्राइव शामिल करता है।

1978: पहला कंप्यूटराइज्ड स्प्रेडशीट प्रोग्राम VisiCalc के शुरू होने पर लेखाकार खुशी मनाते हैं।

1979: वर्ड प्रोसेसिंग माइक्रोप्रो इंटरनेशनल द्वारा जारी किए गए वर्डस्टार के रूप में एक वास्तविकता बन गई। 2000 में माइक रॉरी को ईमेल में निर्माता रॉब बरनाबी ने कहा, "परिभाषित बदलाव मार्जिन और वर्ड रैप को जोड़ने के लिए था। अतिरिक्त बदलावों में कमांड मोड से छुटकारा पाना और प्रिंट फ़ंक्शन जोड़ना शामिल था। मैं तकनीकी दिमाग था - मुझे लगा कि मैं कैसे हूं।" इसे करने के लिए, और यह किया, और इसे प्रलेखित किया। "

12 अगस्त 1981 को शुरू किया गया पहला आईबीएम पर्सनल कंप्यूटर, MS-DOS ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करता था।
12 अगस्त 1981 को शुरू किया गया पहला आईबीएम पर्सनल कंप्यूटर, MS-DOS ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करता था। (छवि क्रेडिट: आईबीएम)
1981: पहला आईबीएम पर्सनल कंप्यूटर, जिसका नाम "एकोर्न" है, पेश किया गया। यह Microsoft के MS-DOS ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करता है। इसमें एक इंटेल चिप, दो फ्लॉपी डिस्क और एक वैकल्पिक रंग मॉनिटर है। Sears और Roebuck और Computerland मशीनों को बेचते हैं, पहली बार एक कंप्यूटर को बाहर के वितरकों के माध्यम से उपलब्ध है। यह पीसी शब्द को भी लोकप्रिय बनाता है।

1983: एप्पल का लीसा एक जीयूआई वाला पहला व्यक्तिगत कंप्यूटर है। इसमें एक ड्रॉप-डाउन मेनू और आइकन भी हैं। यह फ्लॉप हो जाता है लेकिन आखिरकार मैकिंटोश में विकसित हो जाता है। Gavilan SC परिचित फ्लिप फॉर्म फैक्टर वाला पहला पोर्टेबल कंप्यूटर है और इसे सबसे पहले "लैपटॉप" के रूप में बेचा जा सकता है।

1985: एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज की घोषणा की। यह Apple के GUI के लिए कंपनी की प्रतिक्रिया थी। कमोडोर ने अमीगा 1000 का खुलासा किया, जिसमें उन्नत ऑडियो और वीडियो क्षमताएं हैं।

1985: वर्ल्ड वाइड वेब द्वारा इंटरनेट इतिहास की औपचारिक शुरुआत को चिह्नित करने के वर्षों पहले 15 मार्च को पहला डॉट-कॉम डोमेन नाम पंजीकृत किया गया। एक छोटी मैसाचुसेट्स कंप्यूटर निर्माता, सिम्बॉलिक्स कंप्यूटर कंपनी, Symbolics.com को पंजीकृत करती है। दो साल से अधिक समय बाद, केवल 100 डॉट-कॉम पंजीकृत किए गए थे।

1986: कॉम्पैक ने डेस्कप्रो 386 को बाजार में लाया। इसका 32-बिट आर्किटेक्चर मेनफ्रेम के बराबर गति प्रदान करता है।

1990: जिनेवा में उच्च ऊर्जा भौतिकी प्रयोगशाला सर्न के एक शोधकर्ता टिम बर्नर्स-ली ने वर्ल्ड वाइड वेब को जन्म देते हुए हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (एचटीएमएल) विकसित की।

1993: पेंटियम माइक्रोप्रोसेसर ने पीसी पर ग्राफिक्स और संगीत के उपयोग को आगे बढ़ाया।

1994: पीसी गेमिंग मशीन बन गए "कमांड एंड कॉनकर," "अलोन 2 इन द डार्क", "थीम पार्क," "मैजिक कार्पेट," "डिसेंट" और "लिटिल बिग एडवेंचर" बाजार में हिट होने वाले खेलों में से एक हैं।

1996: सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में गूगल सर्च इंजन विकसित किया।

1997: Microsoft ने Apple में $ 150 मिलियन का निवेश किया, जो उस समय संघर्ष कर रहा था, Microsoft के विरुद्ध Apple के कोर्ट केस को समाप्त कर दिया जिसमें उसने आरोप लगाया कि Microsoft ने उसके ऑपरेटिंग सिस्टम के "लुक एंड फील" की नकल की।

1999: वाई-फाई शब्द कंप्यूटिंग भाषा का हिस्सा बन गया और उपयोगकर्ता बिना तार के इंटरनेट से जुड़ने लगे।

2001: Apple ने मैक ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का खुलासा किया, जो अन्य लाभों के साथ संरक्षित मेमोरी आर्किटेक्चर और पूर्व-खाली मल्टी-टास्किंग प्रदान करता है। आगे बढ़ने के लिए नहीं, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक्सपी को रोल आउट करता है, जिसमें जीयूआई को फिर से डिज़ाइन किया गया है।

2003: पहला 64-बिट प्रोसेसर, AMD का Athlon 64, उपभोक्ता बाजार के लिए उपलब्ध हो गया।

2004: मोज़िला का फ़ायरफ़ॉक्स 1.0 माइक्रोसॉफ्ट के इंटरनेट एक्सप्लोरर, प्रमुख वेब ब्राउज़र को चुनौती देता है। फेसबुक, एक सोशल नेटवर्किंग साइट, लॉन्च।

2005: YouTube, एक वीडियो शेयरिंग सेवा, की स्थापना की गई। Google Android, एक लिनक्स-आधारित मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम का अधिग्रहण करता है।

Computer कहाँ use होता है ?

एक कंप्यूटर लग भाग हर प्रकार के कार्य में इस्तेमाल होता है जैसे Banks and Financial, Business, Communication, Military, Education, Internet, Medical, Transportation, Robotics and many more.

Few Examples are : 

ATM - जब आप ATM से निकासी करते हैं, तो आप एक कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं।

डिजिटल करेंसी - जब किसी बैंक में पैसा जमा करते हैं, तो उसे डिजिटल रिकॉर्ड के रूप में संग्रहित किया जाता है। एक कंप्यूटर आपके खाते में कितने पैसे है, इस पर नज़र रखता है।

ट्रेडिंग - कंप्यूटर का उपयोग करके स्टॉक और कमोडिटीज का व्यापार किया जाता है। वास्तव में, आज भी उन्नत एल्गोरिदम का उपयोग करने वाले हजारों कंप्यूटर हैं जो मनुष्यों की आवश्यकता के बिना व्यापार को संभालते हैं।

रजिस्टर - यदि व्यवसाय किसी उपभोक्ता को सामान बेचने से संबंधित है (जैसे, एक किराने की दुकान), एक नकद रजिस्टर, जो एक कंप्यूटर है, का उपयोग लेनदेन को पूरा करने के लिए किया जाता है।

वर्कर्स कंप्यूटर - कई व्यवसाय प्रत्येक कर्मचारी को एक कंप्यूटर प्रदान करते हैं जो उन्हें कंपनी के लिए काम करने और समस्याओं को हल करने की अनुमति देता है।

सर्वर - यदि व्यवसाय कंप्यूटर का उपयोग करता है, इंटरनेट से जोड़ता है, या ई-मेल और फ़ाइलों को संभालता है, तो सर्वर का उपयोग सब कुछ प्रबंधित करने में मदद करने के लिए किया जाता है।

स्मार्टफोन - अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो आपकी जेब में कंप्यूटर है।

ई-मेल - अधिक इलेक्ट्रॉनिक मेल (ई-मेल) डाक डाक (घोंघा मेल) की तुलना में आज भेजा जाता है, और कंप्यूटर उस ई-मेल के सभी निर्माण और वितरण को संभालते हैं।

वीओआईपी - आईपी संचार पर सभी आवाज (वीओआईपी) संभाला और कंप्यूटर द्वारा किया जाता है।

कंप्यूटर-सहायक भाषण - जो लोग अक्षम हैं या बोल नहीं सकते हैं वे कंप्यूटर का उपयोग उन्हें संवाद करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्टीफन हॉकिंग संचार के लिए एक कंप्यूटर का उपयोग करते हैं।

वॉयस रिकग्निशन - वॉयस रिकग्निशन का उपयोग करने वाला कोई भी फोन या कोई अन्य सिस्टम कंप्यूटर का उपयोग करके टेक्स्ट या अन्य डेटा में सुनाई जाने वाली चीज़ों को ट्रांसलेट कर सकता है।

एन्क्रिप्शन - रक्षा उद्योग में सुरक्षित संचार महत्वपूर्ण है और संचार गुप्त रखने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है जो गुप्त रहना चाहिए।

जीपीएस - जीपीएस के साथ कंप्यूटर का उपयोग करने से सैन्य लोगों और उपकरणों को ट्रैक करने की अनुमति मिलती है और आज भी इसका उपयोग किया जाता है।

कंप्यूटर एडेड उड़ान - आज के कई जेट और अन्य विमानों को उड़ान भरने और संचालन करने के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता होती है।

ड्रोन - एक ड्रोन या तो स्वायत्त या दूरस्थ रूप से संचालित होता है और संचालन के लिए कंप्यूटर का उपयोग करता है।

इंटरनेट - किसी छात्र को इंटरनेट से जोड़ना उसे ज्ञान की अंतहीन आपूर्ति के लिए पहुँच प्रदान करता है। जैसा कि बाद में उल्लेख किया गया है, कंप्यूटर के बिना इंटरनेट संभव नहीं होगा।

लर्निंग - कंप्यूटर का उपयोग छात्रों को डिजाइन करने में मदद करने और छात्रों के लिए एक अधिक दृश्य सीखने के अनुभव को बनाने के लिए भी किया जा सकता है। कंप्यूटर के साथ इलेक्ट्रॉनिक व्हाइटबोर्ड का उपयोग करना भी एक छात्र को अधिक हाथों से अनुभव देकर लाभान्वित कर सकता है।

लेखन - हालांकि रिपोर्ट अभी भी पेन, पेंसिल, या यहां तक कि एक टाइपराइटर का उपयोग करके किया जा सकता है, एक कंप्यूटर ने रिपोर्ट लिखना, प्रारूप करना, सहेजना, साझा करना और प्रिंट करना बहुत आसान बना दिया है।

रिकॉर्ड रखें - कंप्यूटर का उपयोग छात्रों के अंकों को ट्रैक करने, संघर्षरत छात्रों की पहचान करने और अंतिम रिपोर्ट बनाने के लिए किया जाता है।

परीक्षण - कंप्यूटर प्रश्नों की एक श्रृंखला के माध्यम से छात्र को आगे बढ़ाने और परिणामों का ट्रैक रखने के द्वारा परीक्षण प्रक्रिया के साथ छात्रों और शिक्षकों की सहायता कर सकता है।

मेडिकल रिकॉर्ड - अधिक से अधिक मेडिकल रिकॉर्ड डिजिटल रूप से संग्रहीत किए जा रहे हैं। इन फ़ाइलों को संग्रहीत करने से डिजिटल जानकारी के त्वरित उपयोग और हस्तांतरण की अनुमति मिलती है ताकि डॉक्टर आपके इतिहास को जान सकें।

मॉनिटरिंग - कंप्यूटर एक मरीज की निगरानी में मदद करते हैं और किसी आपात स्थिति में कर्मचारियों को सतर्क कर सकते हैं।

अनुसंधान - आज किए जाने वाले बहुत सारे चिकित्सा अनुसंधान कंप्यूटर की सहायता से किए जाते हैं। कंप्यूटर की सहायता के बिना, यह या तो संभव नहीं होगा या इतना अधिक समय लगेगा कि यह व्यवहार्य नहीं होगा।

निदान - कंप्यूटर किसी मरीज के इतिहास और शर्तों को इकट्ठा करने से लेकर मौजूदा सूचनाओं के डेटाबेस के खिलाफ उस जानकारी की तुलना करने तक, किसी रोगी के निदान में सहायता कर सकता है।

सर्जरी - हालांकि अधिकांश सर्जरी अभी भी मनुष्यों के साथ की जाती है, यह कंप्यूटर रोबोट-सहायता प्राप्त सर्जरी के लिए अधिक व्यावहारिक और सुलभ हो रही है। प्रोग्राम किए जाने के बाद, ये रोबोट सर्जरी को अधिक सटीक, तेज और मानवीय त्रुटियों से कम खतरा बना सकते हैं।

संपादन - एक बार एक फिल्म, वीडियो, गीत, या ऑडियो ट्रैक बनाया जाता है एक कंप्यूटर उस फिल्म को संपादित करने के बजाय मैन्युअल रूप से फिल्म या ऑडियो ट्रैक में कटौती कर सकता है।

CGI - कंप्यूटर एनीमेशन और CGI बड़े बजट की फिल्मों में एक आदर्श बन गया है। इन प्रभावों को बनाने के लिए कंप्यूटर और कभी-कभी सर्वर फ़ार्म का उपयोग किया जाता है।

हेरफेर - कंप्यूटर का उपयोग चित्रों, वीडियो और ऑडियो में हेरफेर करने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति किसी छवि से तत्वों को जोड़ने या हटाने के लिए एडोब फोटोशॉप का उपयोग कर सकता है।

रिकॉर्डिंग और प्लेबैक - कंप्यूटर का उपयोग ऑडियो पटरियों की रिकॉर्डिंग में सहायता करने के लिए भी किया जा सकता है और फिर प्रत्येक ऑडियो ट्रैक का चयन कर सकते हैं।

निर्माण - कंप्यूटर का उपयोग नई मल्टीमीडिया सामग्री बनाने में मदद करने के लिए भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर पर 3D एनीमेशन, 3D मॉडल या टेक्नो ऑडियो ट्रैक बनाया जा सकता है। 3D मॉडल बनाने के बाद, उत्पाद बनाने के लिए 3D प्रिंटर का भी उपयोग किया जा सकता है।

टीवी, डीवीडी, मीडिया प्लेयर - आज के स्मार्ट टीवी, डीवीडी प्लेयर, डीवीआर, इत्यादि में डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए सरल कंप्यूटिंग सर्किटरी हैं, ऐप चलाएं, आदि।

नियंत्रण - कंप्यूटर वे हैं जो रोबोटिक्स को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए, एक कंप्यूटर के बिना, एक असेंबली रोबोटिक आर्म को यह नहीं पता होगा कि एक हिस्सा कहां रखा जाए, किस गति से काम करना है, या यदि कोई समस्या हुई है।

सीख - कंप्यूटर एक रोबोट द्वारा दिए गए इनपुट को ले सकते हैं और उस जानकारी को सीखने और नई परिस्थितियों के अनुकूल बनाने में मदद कर सकते हैं।

Types of Computer

मोटे तौर पर कंप्यूटरों को चार प्रमुख श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है: -

1. सुपर कंप्यूटर
2. मेनफ्रेम कंप्यूटर
3. Mini कंप्यूटर
4. Micro कंप्यूटर

1. Super Computer


प्रदर्शन और डेटा प्रोसेसिंग के मामले में सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर सुपर कंप्यूटर हैं। ये विशेष और कार्य विशिष्ट कंप्यूटर हैं जिनका उपयोग बड़े संगठनों द्वारा किया जाता है। इन कंप्यूटरों का उपयोग अनुसंधान और अन्वेषण उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जैसे नासा अंतरिक्ष शटल को लॉन्च करने, उन्हें नियंत्रित करने और अंतरिक्ष अन्वेषण उद्देश्य के लिए सुपर कंप्यूटर का उपयोग करता है। सुपर कंप्यूटर बहुत महंगे हैं और आकार में बहुत बड़े हैं। इसे बड़े वातानुकूलित कमरों में रखा जा सकता है; कुछ सुपर कंप्यूटर एक पूरी इमारत का निर्माण कर सकते हैं।

2. Mainframe Computer


हालांकि मेनफ्रेम सुपर कंप्यूटर के रूप में शक्तिशाली नहीं हैं, लेकिन निश्चित रूप से वे काफी महंगे हैं, और कई बड़ी फर्म और सरकारी संगठन अपने व्यवसाय के संचालन के लिए मेनफ्रेम का उपयोग करते हैं। मेनफ्रेम कंप्यूटरों को इसके आकार के कारण बड़े वातानुकूलित कमरों में रखा जा सकता है। सुपर-कंप्यूटर बड़ी डेटा स्टोरेज क्षमता वाले सबसे तेज़ कंप्यूटर हैं, मेनफ्रेम बड़ी मात्रा में डेटा को प्रोसेस और स्टोर भी कर सकते हैं। बैंक शैक्षणिक संस्थान और बीमा कंपनियां अपने ग्राहकों, छात्रों और बीमा पॉलिसी धारकों के बारे में डेटा स्टोर करने के लिए मेनफ्रेम कंप्यूटर का उपयोग करती हैं।

3. Mini Computer


Minicomputers का उपयोग छोटे व्यवसायों और फर्मों द्वारा किया जाता है। Minicomputers को “Midrange Computers” भी कहा जाता है। ये छोटी मशीनें हैं और इन्हें डिस्क पर समायोजित किया जा सकता है जिसमें सुपर-कंप्यूटर और मेनफ्रेम के रूप में प्रसंस्करण और डेटा भंडारण क्षमता नहीं है। ये कंप्यूटर एकल उपयोगकर्ता के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं। एक बड़ी कंपनी या संगठनों के व्यक्तिगत विभाग विशिष्ट उद्देश्यों के लिए मिनी-कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, एक उत्पादन विभाग कुछ उत्पादन प्रक्रिया की निगरानी के लिए मिनी-कंप्यूटर का उपयोग कर सकता है।

4. Micro Computer


डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, व्यक्तिगत डिजिटल सहायक (पीडीए), टैबलेट और स्मार्टफोन सभी प्रकार के माइक्रो कंप्यूटर हैं। माइक्रो-कंप्यूटर व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं और सबसे तेजी से बढ़ते कंप्यूटर हैं। ये कंप्यूटर अन्य तीन प्रकार के कंप्यूटरों में सबसे सस्ता है। माइक्रो-कंप्यूटर विशेष रूप से मनोरंजन, शिक्षा और कार्य उद्देश्यों जैसे सामान्य उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। माइक्रो-कंप्यूटर के प्रसिद्ध निर्माता डेल, एप्पल, सैमसंग, सोनी और तोशिबा हैं।

Computer का उपयोग 

कंप्यूटर आधुनिक मानव जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गए हैं। कंप्यूटर के आविष्कार के बाद से वे कंप्यूटिंग शक्ति में वृद्धि और आकार में कमी के रूप में विकसित हुए हैं। हर क्षेत्र में कंप्यूटर के व्यापक उपयोग के कारण, आज की दुनिया में जीवन कंप्यूटर के बिना अकल्पनीय होगा। उन्होंने मानव जीवन को बेहतर और खुशहाल बनाया है। काम के विभिन्न क्षेत्रों में कई कंप्यूटर उपयोग हैं। इंजीनियर, आर्किटेक्ट, ज्वैलर्स और फिल्म निर्माता सभी कंप्यूटर का उपयोग चीजों को डिजाइन करने के लिए करते हैं। शिक्षक, लेखक और अधिकांश कार्यालय कार्यकर्ता अनुसंधान, शब्द संसाधन और ईमेल के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। छोटे व्यवसाय कंप्यूटर का उपयोग बिक्री के बिंदु के रूप में और सामान्य रिकॉर्ड रखने के लिए कर सकते हैं।

Computer कैसे सीखें ?

सबसे अधिक संभावना है, आपके पास केवल इतना खाली समय है कि आप एक नया कौशल सीखने के लिए समर्पित कर सकते हैं। तदनुसार, उस समय का बुद्धिमानी से उपयोग करना महत्वपूर्ण है। चाहे आप अपने वर्तमान क्षेत्र के भीतर अपने कैरियर या स्तर को पिवट करने के लिए देख रहे हों, अपने आदर्श स्थिति के नौकरी विवरण का विश्लेषण करना यह जानना एक शानदार तरीका है कि नियोक्ता कौन से कौशल की तलाश कर रहे हैं, साथ ही उन उपकरणों का भी उपयोग करें जिन्हें आपको पता होना चाहिए कि कैसे उपयोग करना है। नौकरी विवरण का "आवश्यकताएँ" खंड आम तौर पर इस जानकारी को खोजने के लिए एक अच्छी जगह है।

नेटवर्किंग यह पता लगाने का एक और शानदार तरीका है कि आपके क्षेत्र के अन्य लोगों के पास क्या तकनीकी कौशल हैं, या वे किस सॉफ़्टवेयर और एप्लिकेशन का उपयोग दिन-प्रतिदिन के आधार पर करते हैं। यह एक सरल प्रश्न के साथ पूरा किया जा सकता है, जैसे कि "क्या आपने हाल ही में कोई नया कौशल सीखा है जो आपकी नौकरी में आपकी मदद करता है?" या "आपका पसंदीदा सॉफ़्टवेयर या ऐप जो काम के लिए नियमित रूप से उपयोग करता है?"

हालांकि यह कहने के बिना जाता है, इससे पहले कि आप किसी विशेष तकनीकी कौशल को सीखें, कम से कम आपको एक मूलभूत समझ की आवश्यकता है कि कंप्यूटर का उपयोग कैसे किया जाए - आदर्श रूप से, विंडोज या मैक दोनों। ऑनलाइन कई मुफ्त संसाधन हैं। उदाहरण के लिए, लाइफ़वायर जैसी साइटें व्यापक ट्यूटोरियल प्रदान करने में बहुत सहायक हैं।

इन दिनों, मुफ्त (या सस्ती) कंप्यूटर प्रशिक्षण घटनाओं को खोजना बहुत आम है। अपने स्थानीय पुस्तकालय, सामुदायिक केंद्र या सामुदायिक कॉलेज के साथ देखें कि उन्हें क्या पेश करना है। इसके अलावा, आप अपने पास एक Apple स्टोर पर मुफ्त मैक पाठ्यक्रम ले सकते हैं।

हालांकि यह बिना कहे चला जाता है, इससे पहले कि आप किसी विशेष तकनीकी कौशल को सीखें, कम से कम आपको एक मौलिक समझ की आवश्यकता है कि यह कैसा कंप्यूटर है और यह कैसे काम करता है। कुछ मामलों में, यह सीखने में मददगार हो सकता है कि इंटरनेट कैसे काम करता है।

अब, क्या आपको मास्टर कंप्यूटर विज्ञान की आवश्यकता है? बिलकुल नहीं। लेकिन, जिस तकनीक का आप उपयोग करते हैं उसकी प्राथमिक समझ भविष्य में सीखने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करती है। यहां कुछ मुफ्त ऑनलाइन कंप्यूटर कौशल सबक की सूची दी गई है, जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं:

ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों ही कई मुफ्त संसाधन उपलब्ध हैं। अपने स्थानीय पुस्तकालय, सामुदायिक केंद्र, सामुदायिक कॉलेज या YMCA जैसे अपने समुदाय में प्रसाद की जांच करना सुनिश्चित करें। आप शैक्षिक कार्यक्रमों या समूहों के लिए मीटअप या इवेंटब्राइट जैसी साइटों पर भी खोज सकते हैं। यदि आप लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क शहर या शिकागो में रहते हैं, तो कोर्सहोर्स एक और उत्कृष्ट संसाधन है।


कंप्यूटर कैसे चलाते हैं?

आप YouTube पर बुनियादी या अग्रिम कंप्यूटर ट्यूटोरियल देखकर कंप्यूटर का उपयोग करना सीख सकते हैं। कई बुनियादी कंप्यूटर ट्यूटोरियल हैं जो निश्चित रूप से आपको कंप्यूटर का उपयोग करने के तरीके के बारे में जानने में मदद करते हैं।
किसी कंप्यूटर का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए केवल YouTube वीडियो ट्यूटोरियल पर निर्भर नहीं होता है। क्योंकि आप केवल वही देख सकते हैं जो हो रहा है और आप वही कर सकते हैं। ठीक है! लेकिन आपको उन ट्यूटोरियल्स के बारे में विभिन्न अभ्यास करने चाहिए।
जब आप Google पर खोज करेंगे तो आपको शीर्ष 10 खोज परिणाम मिलेंगे। यह अक्सर होता है कि हम केवल कुछ शीर्ष 5 या 10 परिणाम खोलने के लिए उपयोग किए जाते हैं, अधिक जानने के लिए आप बस Google के दूसरे पृष्ठ पर जाएं और उन लिंक को भी खोलें। इसके बाद सबसे अच्छी वेबसाइट चुनें जो आपको महत्वपूर्ण लगे। सबसे अच्छा ट्यूटोरियल और ब्लॉग चुनें जिसमें आपको लगता है कि स्पष्टीकरण का स्तर आपके मानक पर है।
जब आप किसी सरकारी और निजी कार्यालय जैसे बैंक, बिलिंग कार्यालय आदि का दौरा करते हैं, तो यह देखने की कोशिश करें कि लोग माउस, कीबोर्ड और स्क्रीन पर क्या कर रहे हैं। यह आपको कई विचार देगा।
आप अखबार में कंप्यूटर के बारे में पढ़ सकते हैं कई आंतरिक या राष्ट्रीय हिंदी अंग्रेजी समाचार पत्र हैं जिनमें वे कंप्यूटर और नवीनतम तकनीकी उपकरणों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते हैं। यह आपको समझने में मदद करेगा कि वर्तमान में तकनीकी दुनिया में क्या हो रहा है।
आपके परिवार, संबंधों या दोस्तों में अगर कोई भी कंप्यूटर साक्षर है तो उन लोगों से कंप्यूटर के संबंध में सवाल पूछने की कोशिश करें। यह पूछना थोड़ा कठिन है! लेकिन ज्ञान प्राप्त करने में कभी नहीं शर्माते। शायद वे एक विचार देंगे जो आपको कंप्यूटर ज्ञान में सुधार करने में मदद करेगा।
आप टीवी कार्यक्रम और शो भी देख सकते हैं जहां आप कंप्यूटर के बारे में जानकारी और ज्ञान पा सकते हैं।
कंप्यूटर सीखने का सबसे अच्छा तरीका है, आप अपने शहर के किसी भी कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर से जुड़ सकते हैं। किसी भी बेसिक कंप्यूटर कोर्स प्रोग्राम से जुड़ें। यह भी याद रखें कि फॉर्म बनाने पर अधिक अभ्यास करें, गणना, अंग्रेजी टाइपिंग, प्रेजेंटेशन आदि करें, साथ ही विभिन्न कंप्यूटर केबल जैसे माउस, कीबोर्ड, मॉनिटर केबल या पावर केबल को कैसे कनेक्ट करें, इसके बारे में भी जानें।
यदि आपके पास कंप्यूटर केंद्र पर जाने का समय नहीं है तो आप अपने घर पर आपको पढ़ाने के लिए किसी भी कंप्यूटर के जानकार लोगों को रख सकते हैं। लेकिन सावधान रहें और एक एकमात्र विश्वसनीय व्यक्ति को काम पर रखें, अपने पिछले अध्ययन और कंप्यूटर के बारे में अनुभवों के बारे में विभिन्न प्रश्न पूछें। शायद यह थोड़ा महंगा हो सकता है। लेकिन आप अपने आराम के बारे में जान सकते हैं। कई संस्थान होम बेस कंप्यूटर शिक्षण सेवाएं प्रदान करते हैं। Google पर खोजें और उनसे संपर्क करें।
ऑनलाइन कंप्यूटर कक्षाएं लेने के लिए शुरुआत में पालन करने के लिए सबसे अच्छा लेकिन थोड़ा कठिन। यदि आप दूरस्थ रूप से लोगों से सीखने के इच्छुक हैं तो आप मुफ्त या भुगतान किए गए ऑनलाइन कंप्यूटर पाठ्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, पाठ्यक्रम के बाद प्रमाणीकरण प्रदान करने वाले उनमें से कुछ की जांच करें। नि: शुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी शुरू करने के लिए सबसे अच्छा है और जब आप कंप्यूटर और इंटरनेट के तरीकों को प्राप्त करना शुरू करते हैं। फिर आप ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स जैसे ग्राफिक डिजाइनिंग, कॉपी राइटिंग आदि से जुड़ सकते हैं। यहां आप ऑनलाइन कक्षाओं के लाभों के बारे में अधिक जान सकते हैं
आप मुद्रित पुस्तकों और ई-बुक्स से भी सीख सकते हैं। कंप्यूटर अनुप्रयोगों में ट्यूटोरियल के अंदर या ट्यूटोरियल का उपयोग करने के कई तरीके भी हैं। जैसे कि यदि आप Microsoft Word का उपयोग कर रहे हैं और आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो F1 दबाएं और आप पृष्ठ की मदद करेंगे। यह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बारे में पूरी किताबें हैं और प्रत्येक विकल्प को बहुत अच्छी तरह से समझाया गया है। इस प्रकार की सहायता पुस्तकें अन्य अनुप्रयोगों जैसे कि एक्सेल, पॉवरपॉइंट आदि में भी हैं और इसे काम करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है।

Computer कौन सा खरीदें ?


इसमें किस तरह का प्रोसेसर है?

सीपीयू, या प्रोसेसर, वही है जो आपकी मशीन को चलाता है, इसलिए यह शुरू करने के लिए एक तार्किक जगह है। नया कंप्यूटर खरीदते समय, प्रोसेसर पर विचार करने के साथ तीन चीजें हैं जो आपको खुद को चिंतित करनी चाहिए: बिजली की खपत, मूल्य, और प्रदर्शन। आपके लिए कौन सा पहलू अधिक महत्वपूर्ण है, यह पूरी तरह से व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, क्या आप अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने से अधिक चिंतित हैं? उपभोग के लिए जाओ। कुछ गुणवत्ता Starcraft समय के लिए ओजोन का बलिदान करने के लिए तैयार है? प्रदर्शन। समझ में नहीं आता कि अंतिम वाक्य? मान। पिछले कुछ वर्षों में, प्रोसेसर ने उत्तरोत्तर बेहतर हासिल किया है क्योंकि तकनीक छोटी और तेज़ हो जाती है, जिसका अर्थ है कि कोई भी बात नहीं जो आप अपने केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई को देखते समय चुनते हैं, तो आप कुछ ऐसा करते हैं जो आपको आधुनिक कंप्यूटिंग के साथ छोड़ देता है।

RAM: आपके लिए गति कितनी मायने रखती है?

अपने एल्बमों का नामकरण करते समय डफ पंक के साथ खेलने के लिए केवल एक शब्द से अधिक, रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) आपके कंप्यूटर की "सक्रिय" मेमोरी है। जबकि हार्ड ड्राइव उन चीजों को संग्रहीत करता है जिनकी आपको अंततः आवश्यकता हो सकती है, जैसे आपके अचेतन मन, RAM आपके सचेतन दिमाग की तरह, अभी आप उन चीजों का उपयोग करते हैं जो आप अभी उपयोग कर रहे हैं। कंप्यूटर geeks के बीच इस समय सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या DDR4 RAM मॉड्यूल मानक (कम से कम हाल तक) DDR3 के बजाय प्राप्त करने योग्य है या नहीं। अगर यह आपके सिर पर लगता है, तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। यह जानने के लिए सबसे उपयोगी बात यह है कि जब तक आप कुछ पीसी गेमिंग करने की योजना नहीं बनाते हैं, जिसके लिए सुपर गति की आवश्यकता होती है, तो आपको किसी भी मशीन के साथ ठीक होना चाहिए जो अभी भी एक डीडीआर 3 को रोक रहा है। यदि, दूसरी ओर, एक अंतर के 14 नैनोसेकंड का मतलब स्तर 20 पैलाडिन बनने और एक निम्न स्तर 19 के शेष रहने के बीच के अंतर का मतलब है, कुछ आत्मा-खोज की आवश्यकता हो सकती है।

कितनी स्मृति?

जहां तक ​​एक हार्ड ड्राइव की बात है, तो आपके लिए आवश्यक आकार का पता लगाना आसान है। अपनी सभी फ़ाइलों को देखें, नए सामान के लिए एक गीगाबाइट की स्वस्थ राशि जोड़ें, और आप सुनहरे हैं। पिछले कुछ वर्षों में मेमोरी बहुत छोटी हो गई है, इसलिए यदि आप सुरक्षित खेलना पसंद करते हैं, तो इन दिनों मशीन में मेमोरी (1TB या इसके बाद के संस्करण) का एक बड़ा भाग फिट करना संभव है। मुश्किल सवाल - यदि आप इसे होने की अनुमति देते हैं - रैम आकार है। यह वह जगह है जहाँ एक अधिक तकनीकी रूप से निवेशित लेख मन-क्रमबद्ध विवरणों में जा सकता है कि आप किस प्रकार के कार्यक्रम चला रहे हैं, लेकिन दुनिया के अधिकांश हिस्सों में, 8GB RAM को सबसे प्यारी जगह माना जाता है। जब तक आप अपने स्तर पर सीआइए हैकिंग पर रोक नहीं लगाते, यदि वह आपकी चीज है।

किस तरह का वीडियो कार्ड? किन अनुप्रयोगों के लिए?

जैसा कि पहले ही कई बार कहा जा चुका है, आपके द्वारा किए जाने वाले गंभीर गेमिंग की मात्रा के साथ एक कंप्यूटर परिवर्तन में आपको क्या आवश्यकता हो सकती है, इसके लिए चश्मा। किसी भी एक पहलू में यह वीडियो कार्ड की तुलना में अधिक सच नहीं है। लेकिन इससे पहले कि आप यह सोचें कि यह खंड आपके लिए लागू नहीं होगा, अपने आप से पूछें: क्या मैं कभी कंप्यूटर गेम खेलना चाहूंगा? ध्यान रखें, आप शायद यह नहीं जानते हैं कि कंप्यूटर गेम क्या हैं, और आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि आपके अगले कंप्यूटर को प्राप्त करने से पहले अगले पांच वर्षों में कौन से गेम सामने आएंगे। क्या आप ईमानदारी से कह सकते हैं कि चाहे कुछ भी हो जाए, कोई ब्रह्मांड नहीं है जिसमें आप कभी भी अपने कंप्यूटर पर गेम खेलना चाहेंगे? यदि उत्तर निश्चित से कम है, तो यह वीडियो कार्ड में बहुत सारी मेमोरी और बहुत अधिक गति के साथ निवेश करने लायक हो सकता है। आप हमेशा एक आकर्षक दिखने वाले मॉडल के साथ जा सकते हैं, लेकिन ऑड्स कुछ हिरन के लिए हैं जो एक घरेलू है जो पानी से बाहर आकर्षक टुकड़े को उड़ा देगा। लॉस्ट आर्क के हमलावरों से तलवार चलाने वाले के बारे में सोचो - बहुत सारे चमकदार ब्लेड काम करते हैं, लेकिन इंडी का अच्छा पुराना रिवाल्वर उसके लिए आसान काम करता है।

कितने परिधीय(Peripherals) हैं?

माउस और कीबोर्ड (GeekSquad parlance में परिधीय) आपके कंप्यूटर के वे भाग हैं, जिनसे आप सबसे अधिक संपर्क बनाते हैं - और वे जो आपको सावधान नहीं रहने पर कार्पल टनल के साथ छोड़ सकते हैं। यही कारण है कि यह कुछ aftermarket सामग्री पर पैसा खर्च करने के लायक है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप सटीक माउस और कीबोर्ड है। इन बिट्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि एक नया कंप्यूटर खरीदने के अन्य पहलुओं के विपरीत, आप चूहों और कीबोर्ड पर खुद को शिक्षित करने के लिए सबसे अच्छा काम कर सकते हैं। उनके साथ टाइप करें, उन्हें घुमाएँ और देखें कि वे कितने सहज हैं। आप इन चीजों को छूने में बहुत समय लगाते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे अच्छा महसूस कर रहे हैं। जीवन साथी चुनते समय भी अच्छी सलाह।

Advantages of Computer

कंप्यूटर का उपयोग करने के लाभ
  1. डेटा स्टोर क्षमता: एक कंप्यूटर विशाल डेटा स्टोर कर सकता है। एक बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ जो सभी डेटा को नोट बुक का उपयोग करने से पहले लेकिन, अब कंप्यूटर सभी डेटा को स्टोर कर रही हैं। यह आपको छोटे और बड़े डेटा की बेहतर समझ भी दे सकता है। उदाहरण, एक व्यावसायिक क्षेत्र में उन अधिक वस्तुओं का डेटाबेस हो सकता है, जिन्हें उन्होंने बेचा है। उस डेटा का उपयोग करने के बाद, वे जल्दी से पता लगा सकते हैं कि किसी आइटम को वर्ष के किस समय में सबसे अच्छा खुदरा रखा जाता है, जब किसी आइटम को ऊपर या नीचे चिह्नित करना है। कंप्यूटर मेमोरी की छोटी सी जगह बहुत सारा डेटा जमा कर सकती है जो हमारे मूल्यवान समय को कम करने में हमारी मदद करती है।

  2. विशाल सूचनाओं को संग्रहित करें और कचरे को कम करें: यह विशाल सूचनाओं को संग्रहीत कर सकता है। एक ईबुक की तरह जो सैकड़ों सूचनाओं को संग्रहीत कर सकता है और यदि दिया गया विशाल भंडारण लाखों पुस्तकों और सूचनाओं को संग्रहीत कर सकता है। मूल रूप से, डेटा और जानकारी के बीच कुछ अंतर हैं लेकिन, यहाँ यह कम जगह के साथ सभी चीजों को संग्रहीत कर सकता है। का उपयोग करके आप पुस्तकों, किसी भी तारीख और दस्तावेजों, फिल्मों, चित्रों, लोगों के बायो डेटा, और गीतों को डिजिटल रूप से संग्रहीत करने में सक्षम हो सकते हैं, आप पा सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं या बस एक खोज के साथ की जरूरत है तो परिणाम प्राप्त करें और अन्य उपकरणों के बीच जानकारी साझा करें। इसलिए, कंप्यूटर अच्छी सुविधाएं दे रहे हैं और हमारा समय बर्बाद नहीं होगा।


  3. सभी चीजों को प्राप्त करने के लिए इंटरनेट पर जोड़ता है: किसी भी जानकारी, डेटा, किसी भी समस्या की दुनिया, किसी भी हस्तियों को जानने के लिए, समाचार, गेम, सॉफ़्टवेयर और अन्य चीज़ों को जानने के लिए बस आपको इंटरनेट पर एक कंप्यूटर जानना होगा। कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करना डेस्कटॉप की शक्ति को अनलॉक करता है। बस एक कंप्यूटर से जुड़े आपके विकल्प और उपलब्ध विकल्प लगभग असीम हैं, और इस पृष्ठ पर सूचीबद्ध अधिक लाभ एक पीसी हैं जो इंटरनेट से जुड़ा हुआ है।

छात्रों के लिए कंप्यूटर के फायदे और नुकसान
शिक्षा ने छात्रों को कंप्यूटर की शुरुआत के बाद से एक महान अनुबंध का उत्पादन किया है। एक छात्र के लिए एक कंप्यूटर बहुत सारी सुविधाएं दे सकता है जो आश्चर्यजनक है। लेकिन, इसके फायदे और नुकसान दोनों हैं। ठीक है अब छात्रों के लिए कंप्यूटर के कुछ महत्वपूर्ण लाभ नीचे दिए गए हैं।

   4. रिचार्ज प्रोजेक्ट: छात्र वर्तमान में अपने प्रोजेक्ट अनुसंधान के विषय में बहुत सारी जानकारी कंप्यूटर के साथ प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन में छात्रों के लिए संसाधनों तक सिर्फ मुफ्त पहुंच प्रदान करने वाली और साइटें हैं। खान की अकादमी, कोडेकेडमी, बाइट-नोट्स, विकिपीडिया, स्टडी.कॉम और अधिक जैसे समाचारों को सीखने और अध्ययन करने के लिए।


  5. समय की बचत करें: यदि आवश्यक हो तो जानकारी का उपयोग करने के लिए छात्रों को बड़ी मात्रा में रीचार्च और पुस्तकों की पत्रिकाओं को जाना पड़ता था। वर्तमान में, किसी भी छात्र को अपनी वांछित जानकारी सिर्फ एक कंप्यूटर द्वारा इंटरनेट पर क्लिक करने पर मिलती है। छात्रों को अपने अन्य काम को करने और समझने के लिए समय की बचत करके पर्याप्त समय मिलता है।

   6. रचनात्मक गतिविधि: कुछ छात्र कंप्यूटर का उपयोग करके रचनात्मक गतिविधि का एक हिस्सा प्राप्त कर रहे हैं। हम जानते हैं कि कंप्यूटर द्वारा हम प्रोग्राम के किसी भी भाग को सीख सकते हैं। कुछ छात्र प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख रहे हैं जो दुनिया में बहुत बड़ी मांग है, कुछ ग्राफिक्स डिजाइन ज्ञान, या कुछ ई-कॉमर्स मार्केटिंग, या डेवलपमेंट डेवलपमेंट आदि प्राप्त कर रहे हैं।

   7. इंटरनेट के उपयोग से समस्या का समाधान: यदि किसी भी भाग को कोई भी किताबें नहीं मिलती हैं तो हम समस्या को हल करने के लिए इंटरनेट पर खोज करते हैं। उसके लिए अब कंप्यूटर कौशल हर छात्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पूरी दुनिया में किसी भी जानकारी को देने के लिए इंटरनेट बहुत मददगार है। कंप्यूटर या डेस्कटॉप द्वारा इंटरनेट के उपयोग से किसी भी प्रकार की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है।

   8. मशीन भाषा के रूप में: यह एक मशीन भाषा है। हम एक कंप्यूटर का उपयोग मशीन भाषा के रूप में कर रहे हैं। अधिक जानकारी प्राप्त, छात्रों और वैज्ञानिकों का विश्लेषण कर रहे हैं और वे कंप्यूटर का उपयोग करने के बारे में अधिक चीजों की खोज कर रहे हैं।

   9. डेटा सुरक्षा: डेटा सुरक्षा आधिकारिक और अध्ययन कार्य दोनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। असल में, डिजिटल डेटा की सुरक्षा को डेटा सुरक्षा के रूप में जाना जाता है। एक पीसी बलों को नष्ट करने और अवांछित कार्रवाई से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

   10. कंप्यूटर का उपयोग करने का मल्टीटास्किंग: छात्र और आधिकारिक व्यवसाय क्षेत्र हम कंप्यूटर का उपयोग अधिक कार्यों में करते हैं। भारी मात्रा में डेटा एक कंप्यूटर स्टोर कर रहे हैं, कंपनियां कंप्यूटर द्वारा 90% काम पूरा करती हैं।

Disadvantages of computer

हालाँकि कंप्यूटर के अधिक फायदे हैं लेकिन, कंप्यूटर के कुछ नुकसान भी हैं। कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए इस प्रकार की समस्याएँ या नुकसान ये नीचे दिए गए हैं।

निषिद्ध साइटों तक पहुँचने की इच्छा


छात्रों को अचानक या स्वेच्छा से खराब साइटों तक पहुंच प्राप्त होती है, उदाहरण के लिए: वे इंटरनेट का उपयोग करके अश्लील साइट खोलते हैं; ये साइटें उनके दिमाग में जहर घोलती हैं और छात्रों को नैतिक रूप से क्षय कर सकती हैं। इन साइटों के साथ, वे एक दूसरे को यौन चीजों के रूप में देखना शुरू करते हैं।

सोशल साइट का उपयोग करने के लिए समय बर्बाद करें


छात्र फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन या अन्य सोशल साइट्स का उपयोग करके अपना बहुमूल्य समय बर्बाद करते हैं। यह सभी मनुष्यों के लिए एक बड़ी समस्या है।

हैकिंग और वायरस के हमले


वायरस एक कीड़ा है और हैकिंग किसी निषिद्ध उद्देश्य के लिए कंप्यूटर पर एक अवैध पहुंच है। वायरस को ईमेल अटैचमेंट से ट्रांसफर किया जा रहा है, किसी संक्रमित वेबसाइट के विज्ञापन को देखने के लिए, रिमूवेबल डिवाइस जैसे USB आदि के माध्यम से एक बार वायरस को होस्ट कंप्यूटर में ट्रांसफर करने के बाद यह फाइल को संक्रमित कर सकता है, फाइल को ओवरराइट कर सकता है आदि।

साइबर अपराध

जब ऑनलाइन या इंटरनेट क्षेत्र एक अपराध करता है जिसे साइबर अपराध कहा जाता है। ऑनलाइन साइबर-अपराध का अर्थ है नेटवर्क और कंप्यूटर का इस्तेमाल अपराध करने के लिए किया जा सकता है। साइबर स्टैकिंग ऐसे बिंदु हैं जो ऑनलाइन अपराधों के अंतर्गत आते हैं। एक उदाहरण: किसी को आपके व्यवसाय के खरीदारी खाते की एक्सेस मिल सकती है या अलीबाबा खाते की तरह प्रोफाइल अब उस व्यक्ति को डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड नंबर जैसे आपके सभी व्यक्तिगत विवरणों को जानने में सक्षम होगा।