News, Technology, Entertainment, Recipe, Travel Articles

Latest

Wednesday, June 24, 2020

इन्शुरन्स क्या है Insurance and different types of Insurance in Hindi

Insurance Kya Hai


जीवन बीमा को पॉलिसी धारक और कवरेज निगम के बीच एक समझौता के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसमें जीवन शैली कवरेज संगठन बीमित व्यक्ति के अपने परिवार के मरने पर एक विशेष राशि का भुगतान करेगा। जीवन कवरेज राशि का भुगतान प्रीमियम की एक विशिष्ट राशि के लिए वैकल्पिक रूप से किया जाता है। जीवन सुंदर है, लेकिन इसके अलावा अनिश्चित है। आप जो भी करते हैं, लेकिन चतुर और कठिन काम करते हैं, आप किसी भी तरह से निश्चित नहीं हैं कि जीवनशैली आपके लिए क्या है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अब मौका देने के लिए कुछ भी नहीं छोड़ते हैं, विशेषकर ’अस्तित्व बीमा’। के रूप में मरने के अस्तित्व में सबसे प्रभावी निश्चित पहलू है, करों के अलावा, यह अग्रिम में ठीक से बीमा करने के लिए भुगतान कर सकते हैं।

What is Insurance? Insurance Kya Hai in Hindi?

बीमा 2 पक्षों के बीच एक कानूनी अनुबंध हो सकता है-इंडिविजुअल या इकाई WHO को मौद्रिक सुरक्षा प्राप्त होती है (जिसे बीमाकृत कहा जाता है) और इसलिए बीमाकर्ता जो बीमित व्यक्ति द्वारा भुगतान किए गए धन (प्रीमियम) के लिए पारस्परिक रूप से नुकसान (बीमाकर्ता के रूप में संदर्भित) की भरपाई करने की गारंटी देता है। । सीधे शब्दों में, बीमा सुरक्षा प्रदान करता है। 

मूल रूप से, बीमा की अवधारणा बड़े समाज के बीच एक निजी या एएन इकाई के अवसर को प्रकट करना है। बीमा एक जोखिम प्रबंधन तंत्र हो सकता है जिसके तहत आप बीमाकर्ता को प्रीमियम का भुगतान करके अपने जोखिम को हस्तांतरित करते हैं।

History

बीमा नर्सिंग प्राचीन गर्भाधान में एसोसिएट है। चीनी और बेबीलोन के व्यापारियों द्वारा अंतर्देशीय पारगमन में उत्पादों के नुकसान को सीमित करने के लिए प्राथमिक किस्म का बीमा उभरा। विभिन्न जोखिमों से सुरक्षा प्रदान करने का ट्रेंडी व्यवसाय बनने के लिए गर्भाधान समय के साथ विकसित हुआ। अब, बीमा व्यवसाय अच्छी तरह से स्थापित है और अभी भी समय और ग्राहकों के साथ विकसित हो रहा है। तो, बीमा पॉलिसी क्या है? आइए बीमा के विभिन्न रूपों द्वारा पेश किए गए बीमा, बुनियादी विकल्पों और लाभों की अवधारणा को देखें।

Types of Insurance

1. Health Insurance

हेल्थ इंश्योरेंस एक हेल्थ इंश्योरेंस अंडरराइटर और एक पॉलिसी धारक के बीच एक अनुबंध हो सकता है, जिसमें सभी या कम से कम मेडिकल कीमतों के लिए पैसे का भुगतान करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस अंडरराइटर की आवश्यकता होती है। दोनों अपेक्षित और अचानक स्वास्थ्य देखभाल खर्च - साथ ही नियमित दौरे, दवाएँ, आपातकालीन रुके, और भारी सर्जरी - जल्दी जोड़ देंगे और उन लोगों के लिए ऋण का कारण बनेंगे जो उचित मूल्य नहीं ले सकते हैं।

2. Car Insurance

ऑटो बीमा में कार, मोटरसाइकिल, ट्रक और विभिन्न वाहन शामिल होते हैं, और इसका मतलब शारीरिक चोट या शारीरिक चोट से बचाव करना होता है, जो ड्राइविंग के परिणामस्वरूप होता है, चाहे वह घटना लापरवाह हो या सहयोगी डिग्री दुर्घटना।

3. Life Insurance

मृत्यु की स्थिति में, एक बीमा पॉलिसी मृतक द्वारा छोड़े गए खर्च को छिपाने के लिए एक लाभार्थी सहयोगी की डिग्री पर सहमत नकद राशि का भुगतान करती है। एक लाभार्थी यह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के दौरान नामित व्यक्ति या संस्था को एक महत्वपूर्ण अन्य की तरह किनारों की प्राप्ति होती है।

4. House Owner Insurance


गृहस्वामियों के घर में आप जिस घर में रहते हैं और कोई भी जुड़ा हुआ ढांचा है, जैसे निर्माण, गेराज और बालकनी। अपने घर को बनाए रखें और इसकी संपत्ति को अधिक मूल्य पर रखें, और घर की चिमनी की तरह, बड़ी चोट के मामले में पंक्तिबद्ध रहें।

5. Renters Insurance

किराए पर लेने वालों का बीमा किरायेदारों द्वारा केवल चोट या चोरी के मामले में निजी संपत्ति को छिपाने के लिए नियोजित किया जाता है, यह मालिक की जिम्मेदारी नहीं है।

6. Travel Insurance

यात्रा बीमा यात्रा के दौरान यात्रा रद्द, खोए हुए या गलत बैग, यात्रा दुर्घटनाओं और यहां तक कि चिकित्सा खर्चों को कवर करता है।

7. Pet Insurance

पालतू पशु बीमा (ज्यादातर कुत्तों और बिल्लियों के लिए) एक पालतू जानवर के चोट या बीमार होने पर सभी या पशु चिकित्सा उपचार का एक हिस्सा शामिल करता है। पालतू पशु बीमा की क्षेत्र इकाई 2 किस्में: एक यूडिमोनिया सेट जो नियमित यात्राओं और शॉट्स को कवर करता है, और एक बीमा सेट है जो आनुवंशिक रोगों और प्रमुख सर्जरी के लिए अतिरिक्त व्यापक है।

How does Insurance work?

Life Insurance

जैसा कि नाम से पता चलता है, जीवन आश्वासन आपके जीवन पर बीमा है। आप अपने आश्रित की मृत्यु की स्थिति में आर्थिक रूप से सुरक्षित आपके आश्रितों के वर्ग माप को बनाने के लिए जीवन आश्वासन खरीदते हैं। यदि आप अपने परिवार के लिए एकमात्र कमाने वाले हैं या आपका परिवार आपके वित्तीय लाभ पर बहुत अधिक निर्भर है, तो जीवन आश्वासन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। जीवन भर के आश्वासन के बाद, ग्राहक के परिवार को वित्तीय छूट दी जाती है, जब पॉलिसीधारक पॉलिसी की पूरी अवधि समाप्त हो जाती है।

Health Insurance


मसालेदार उपचार के लिए चिकित्सा कीमतों को छिपाने के लिए स्वास्थ्य बीमा खरीदा जाता है। विभिन्न प्रकार की बीमा पॉलिसियाँ काउल एसोसिएट ऑफ बिमारियों और बीमारियों के नर्सिंग सरणी में। आप विशिष्ट बीमारियों के लिए नीतियों के रूप में एक सामान्य बीमा पॉलिसी प्राप्त करेंगे। बीमा पॉलिसी की ओर भुगतान किया गया प्रीमियम कभी-कभी उपचार, अस्पताल में भर्ती और दवा की कीमतों को कवर करता है।

Car Insurance


आज की दुनिया में, प्रत्येक मोटर वाहन मालिक के लिए एक वाहन बीमा एक महत्वपूर्ण नीति है। यह बीमा आपको दुर्घटनाओं जैसी किसी भी अप्रिय घटना से बचाता है। कुछ नीतियां बाढ़ या भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपके मोटर वाहन को होने वाले नुकसान को समझती हैं। जहाँ भी आपको अलग-अलग वाहन घर के मालिकों को हर्जाना देना पड़ता है, वह तीसरे पक्ष के दायित्व को कवर करता है।

Home Insurance


हम सभी अपने-अपने घरों के मालिक होने का सपना देखते हैं। गृह बीमा चूल्हा और विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं या खतरों जैसे दुर्घटनाओं के कारण आपके घर को हुए नुकसान या चोट को कवर करने की सुविधा प्रदान करेगा। होम इंश्योरेंस में बिजली, भूकंप आदि जैसे विभिन्न उदाहरण शामिल हैं।

Other Tax Benefits of Insurance

जीवन बीमा पॉलिसियां टूल के साथ आने वाली सहायक कर होंगी, जिसके परिणामस्वरूप ग्राहक राजस्व वृद्धि अधिनियम 1961 (अधिनियम) के नीचे कर लाभ के लिए पात्र है। हालांकि कर बचाने के लिए कई तरीके हैं, लेकिन बीमा सभी उपकरणों के साथ आने वाले प्रभावी कर में से एक है।